HSC admission सातवां विशेष और अंतिम प्रवेश दौर 11 अक्टूबर से शुरू

जो छात्र 10वीं की पूरक परीक्षा, एटीकेटी उत्तीर्ण कर चुके हैं और अभी भी प्रवेश से वंचित हैं, उनके लिए कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए प्रवेश का सातवां विशेष और अंतिम दौर बुधवार, 11 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू हो रहा है। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि प्रवेश प्रक्रिया  ग्यारहवीं कक्षा लगभग समाप्त हो चुकी है और छात्रों के लिए प्रवेश पाने का यह आखिरी मौका है।(HSC admissions seventh special and final admission round starts from October 11)

 प्रवेश के सातवें विशेष एवं अंतिम चरण के तहत विद्यार्थी नया पंजीकरण, आवेदन पत्र में बदलाव, व्यक्तिगत जानकारी से संबंधित प्रवेश पत्र का प्रथम भाग एवं महाविद्यालय वरीयता प्रपत्र का द्वितीय भाग शुक्रवार 13 अक्टूबर (शाम 6 बजे तक) तक भर सकते हैं।  .  अतः महाविद्यालय वरीयता क्रम का द्वितीय आवेदन पत्र भरने के बाद 13 अक्टूबर रात्रि 10 बजे तक आवेदन लॉक करना होगा।

 इसके बाद 11वीं प्रवेश की 7वीं विशेष एवं अंतिम प्रवेश सूची सोमवार 16 अक्टूबर को सुबह 10 बजे ऑनलाइन घोषित की जाएगी।  जिन छात्रों को सातवें विशेष प्रवेश दौर के तहत कॉलेज मिला है, उन्हें सोमवार, 16 अक्टूबर (सुबह 10 बजे से) से मंगलवार, 17 अक्टूबर (शाम 6 बजे तक) तक अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी।  अंडर-कोटा और दोहरे फोकस पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश इसी अवधि के दौरान होंगे।

 यह भी पढ़ें: ध्यान दें, मुंबईकर!  4 नवंबर तक 250 से ज्यादा लोकल ट्रेनें रद्द हो सकती हैं

 इस बीच, ग्यारहवीं कक्षा के छठे विशेष केंद्रीय प्रवेश दौर के लिए मुंबई महानगरीय क्षेत्र के जूनियर कॉलेजों में उपलब्ध 92,950 सीटों के लिए 2,696 छात्र पात्र थे।  उनमें से 2,120 छात्रों को कॉलेज दिया गया और 1,756 छात्रों को संबंधित जूनियर कॉलेजों में प्रवेश मिला।  एक छात्र का आवेदन विभिन्न कारणों से खारिज कर दिया गया, जबकि दो छात्रों ने अपना प्रवेश रद्द कर दिया।  अभी भी 91,194 केंद्रीय प्रवेश सीटें खाली हैं और छठे विशेष केंद्रीय प्रवेश दौर के तहत आवेदन करने वाले 576 छात्र अभी भी प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

 शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के तहत, चूंकि सातवां विशेष प्रवेश दौर ग्यारहवें प्रवेश का अंतिम दौर है, इसलिए छात्रों या जूनियर कॉलेजों द्वारा प्रवेश रद्द नहीं किया जा सकता है।  वहीं, शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि इस साल 'पहले आओ, पहले पाओ' (एफसीएफएस) राउंड नहीं होगा।  11वीं प्रवेश का 7वां विशेष और अंतिम प्रवेश दौर उन छात्रों के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिन्होंने 10वीं पूरक परीक्षा, एटीकेटी उत्तीर्ण की है और अभी भी प्रवेश से वंचित हैं।  आवेदन पत्र भरते समय एटीकेटी के छात्रों को छह विषयों में प्राप्त कुल 600 अंकों में से उल्लेख करना होगा।

 इस साल ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए मुंबई महानगर क्षेत्र से 2 लाख 89 हजार 718 छात्रों ने पंजीकरण कराया था।  केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया और कोटा सीटों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों में से अब तक 2 लाख 65 हजार 659 (91.07 प्रतिशत) छात्रों की पुष्टि हो चुकी है।  ऐसे में अब भी कुल 24 हजार 59 छात्र-छात्राएं प्रवेश का इंतजार कर रहे हैं।  छठे विशेष प्रवेश दौर के बाद भी, मुंबई महानगरीय क्षेत्र के जूनियर कॉलेजों में कक्षा 11 में प्रवेश के लिए कुल 1 लाख 22 हजार 816 (31.61 प्रतिशत) सीटें खाली हैं।  इनमें से 91 हजार 194 सीटें केंद्रीय प्रवेश की, जबकि 31 हजार 622 सीटें संस्थागत, अल्पसंख्यक और प्रबंधन कोटे के तहत अभी भी खाली हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़