JEE मेन परीक्षा, NEET 2020 सितंबर तक के लिए स्थगित

आईआईटी और मेडिकल के लिए प्रवेश परीक्षा फिर से स्थगित कर दी गई है। पहले यह घोषणा की गई थी कि जेईई-मेन्स परीक्षा अब 18-23 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, जबकि जेईई-एडवांस्ड परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी। यह भी साझा किया गया है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

हालांकि, आज 3 जुलाई को यह घोषणा की गई थी कि जेईई मेन और NEET 2020 परीक्षाओं को और स्थगित कर दिया जाएगा। नए निर्णय के अनुसार, जेईई परीक्षा अब 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

यह घोषणा आज केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने की। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक छोटा वीडियो पोस्ट किया और साथ ही ट्वीट किया, "छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने #JEE और #NEET परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है। जेईई मुख्य परीक्षा 1 -6 वीं सेप्ट के बीच आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होगी और एनईईटी परीक्षा 13 सितंबर को होगी। "

हर साल लाखों छात्र इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपस्थित होते हैं और इन्हें क्रैक करने के संबंध में कठोर प्रशिक्षण भी लेते हैं। इस साल, देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने NEET के लिए पंजीकरण किया है, जबकि 9 लाख से अधिक छात्रों ने जेईई मेन्स के लिए पंजीकरण किया है।

मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री द्वारा गठित एक पैनल द्वारा किया गया था। एचआरडी मंत्रालय ने जुलाई में परीक्षा आयोजित करने की व्यवहार्यता की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया।

अगली खबर
अन्य न्यूज़