गरीब छात्रों को सरकार का तोहफा, जेईई और नीट के लिए मुफ्त कोचिंग देगी

  • संतोष तिवारी & नम्रता पाटील
  • शिक्षा

उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे गरीब छात्रों को सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है। JEE, NEET और UGC-NET की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सरकार की तरफ से मुफ्त कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी जो गरीबी के चलते कोचिंग का फायदा नहीं ले पाते। छात्रों को यह सुविधा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वजह से मिल रही है।

इसका फायदा उठाने के लिए छात्रों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। उन्हें मोबाइल ऐप अथवा वेबसाइट के जरिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के लिए रजिस्टर कराना होगा, इसके बाद वे नेशनल एलिजिबिलिटी कम-एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (NEETUG)और UGC-NET के लिए आयोजित होने वलए मॉक परीक्षा में भाग ले सकेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया 1 सितंबर 2018 यानी इसी शनिवार से शुरू होगी और 30 सितंबर तक होगी।

इस केंद्र में पहली बार छात्रों को सिर्फ JEE-Main के लिए ही मॉक परीक्षा देने का मौकामिलेगा जबकि नीट-यूजी (NEET-UG) कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं होने के कारण यह मॉक परीक्षा में शामिल नहीं होगी।

कुछ समय पहले केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि नीट, जेईई, नेट की परिक्षाओं का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जाएगा, जो कि पहले सीबीएसई की ओर से किया जाता था। इसीलिए कुछ दिन पहले ही उच्च शिक्षा के लिए सरकार ने 'नेशनल टेस्टिंग एजेंसी' बनाया था। जिसमें 2697 केंद्रों को प्रशिक्षण के लिए तैयार किया गया है. ये केंद्र 8 सितंबर से शुरू हो जाएंगे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़