पहली, दूसरी के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा होमवर्क

पहली और दूसरी के विद्यार्थियों को होमवर्क से मुक्ति मिलने वाली है। केंद्रीय मानव विकास विकास मंत्रालय ने एक परिपत्रक जारी कर पहली और दूसरी के विद्यार्थियों को होमवर्क न देने का निर्देश दिया है। इसके अलावा 10वीं के विद्यार्थियों का भी बोझ कम होगा।

गणित और भाषा विषय

केंद्रीय मानव विकास विकास मंत्रालय ने स्कूल शिक्षा आणि साक्षरता विभाग की तरफ से राज्य में परिपत्रक भेजकर विद्यार्थियों को होमवर्क ना देने और बैग का बोझ कम करने वजन ज्यादा से ज्यादा डेढ़ किलो से अधिक ना हो का निर्देश दिया है। पहली और दुसरी के विद्यार्थियों को गणित और भाषा ये दो विषय पढ़ाए जाएं और तीसरी से पांचवीं के विद्यार्थियों को गणित, भाषा और सामान्य विज्ञान पढ़ाई जाए ऐसा परिपत्रक में उल्लेख किया गया है। इसके अलावा जिसकी किताब की जरूरत ना हो उसे स्कूल में ना लाने का भी निर्देश दिया गया है।

बैग का वजन घटा

तीसरी से पांचवी तक के विद्यार्थियों के बैग का वजन दो से तीन किलो, छठवी से लेकर सातवीं के विद्यार्थियों के बैग का वजन चार किलो, आठवीं से नववीं के विद्यार्थियों के बैग का वजन साड़े चार किलो और दसवीं के विद्यार्थियों के बैग का वजन पांच किलो से अधिक नहीं होगा, इस तरह की सूचना भी केंद्रीय मानव विकास मंत्रालय ने दी है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़