MU ने दिया एक और झटका, शोध के परीक्षा में की 566 फीसदी की बढ़ोत्तरी

मुंबई यूनिवर्सिटी हर तरह से छात्रों को झटके पर झटका देने का मन बना लिया है। जहां एक तरफ मुंबई यूनिवर्सिटी अभी तक कई परिक्षाओं के रिजल्ट्स जारी नहीं कर पायी तो वहीं दूसरी तरफ पीएचडी और एमफिल करने वालों छात्रों की फीस में 566 की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। अगर MU की इस फीस वृद्धि को मंजूरी मिल जाती है तो छात्रो को 700 की जगह 5000 रूपये फीस भरना होगा।

इस फीस वृद्धि से चिंतित छात्रों का कहना है कि फीस वृद्धि की घोषणा मार्च 2017 में ही की गयी थी लेकिन इसका सर्कुलर परीक्षा के चार दिन पहले 16 अगस्त को दिखाया गया।

नाम न बताने की शर्त पर एक एमफिल के एक स्टूडेंट ने बताया कि विभाग खुद ही फीस वृद्धि को लेकर असमंजस की स्थिति में है। छात्र के अनुसार प्रवेश परीक्षा फीस जो पहले 100 रूपये थी उसे बढ़ा कर 2 हजार कर दिया गया और सिनोप्सिस फीस को 5 हजार से बढ़ा कर 10 हजार कर दिया गया।

हालांकि MU के रजिस्ट्रार दिनेश कांबले के कहना है कि दिवाली के बाद ही इस बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। कांबले आगे कहते हैं कि एमयू ने कई वर्षों में फीस में वृद्धि नहीं की, जबकि अन्य विश्वविद्यालयों में आम तौर पर 5% और 10% के बीच फीस में वृद्धि होती रही है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़