पेपर जांचने के लिए मुंबई विद्यापीठ का नया तरिका

परीक्षा के परिणामों की गति को बढ़ाने के लिए मुंबई विश्वविद्यालय ने अब एक नया तरिका ढूंढा है। दिन में 50 उत्तर पत्रिकाएं जांचनेवाले शिक्षको को एक दिन का डिए बढ़ाकर दिया जाएगा। विश्विद्यालय ने इसकी सुचना शहर से सारे कॉलेजो में दिये है।

मुंबई विश्वविद्यालय ने अभी तक 477 में से 300 परीक्षा परिणाम जाहीर किये है। अभी भी 150 से ज्यादा के परीक्षा परिणाम आने बाकी है। राज्यपाल ने 31 जुलाई को पहले परीक्षा परिणाम घोषित करने को कहा था, जिसे बाद में 5 अगस्त कर दिया गया था। बावजूद इसके अभी तक सारे परिणाम घोषित नहीं किये गए है।

उत्तर पत्रिकाओं की जांच में तेजी लाने के लिए मुंबई विश्विद्यालय ने ये कदम उठाया है। विश्वविद्यालयों के पुनर्मुद्रण और छायांकित प्रतियां के शुल्क कम कर दिया। छात्रों को पुन: मुल्यांकन करने के लिए 250 रुपए तथा जांचने के लिए प्रती के लिए 50 रूपये शुल्क मिलेगा। यह सभी प्रक्रियाओं महाविद्यालयों द्वारा की जाएगी।

(इस 15 अगस्त पर अगर आप देश के बारे में या फिर देश जुड़े किसी भी मुद्दे पर कुछ लिखना चाहते है और चाहते है की आपका लेख मुंबई लाइव पर दिखे, तो 500 शब्दों में अपने लेख को लिखकर contact@mumbailive.com पर भेज दे, चुनिंदा लेख को 15 अगस्त के दिन हम दिखाएंगे मुंबई लाइव पर)

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

अगली खबर
अन्य न्यूज़