छात्रों को मोबाइल रिचार्ज के लिए 500, नवी मुंबई नगर निगम का फैसला

कोरोनावायरस (Coronavirus)  लॉकडाउन  (lockdown)  मके कारण स्कूल और कॉलेज बंद हैं।  सरकारी और निजी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं ताकि छात्रों को शैक्षणिक नुकसान न हो।  हालांकि, यह देखा गया है कि कई गरीब छात्र मोबाइल रिचार्ज (Mobile recharge)  के लिए पैसे की कमी के कारण ऑनलाइन कक्षा में भाग नहीं ले पा रहे हैं।  इसलिए नवी मुंबई नगर निगम ने अब ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों को मोबाइल रिचार्ज के लिए 500 रुपये देने का फैसला किया है।

पिछले साल लॉकडाउन के बाद से नगर निगम के स्कूल बंद हैं और ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। हालांकि, नगर पालिका में कई छात्र गरीब परिवारों से हैं और उनके पास इंटरनेट कनेक्शन लेने के लिए पैसे नहीं हैं।  इसलिए, निगम प्रत्येक छात्र को मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन खरीदने के लिए 500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

नवी मुंबई नगर निगम (Navi Mumbai) के 72 स्कूलों में 42,000 छात्र पढ़ रहे हैं।  नवी मुंबई म्युनिसिपल स्कूल जाने वाले छात्र स्लम इलाकों में रह रहे हैं।  कोरोना काल में कई लोगों का काम चल गया है।  तो कुछ लोग अपने मोबाइल को रिचार्ज भी नहीं कर पा रहे हैं।  कई माता-पिता मोबाइल इंटरनेट का खर्च नहीं उठा सकते थे, इसलिए छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकते थे।

नगर आयुक्त अभिजीत बांगड़ ने कहा कि अगस्त या सितंबर में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना है. स्कूल शुरू होने की संभावना कम है।  इसलिए हम ऑनलाइन शिक्षा को आसानी से उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं।  हालांकि, छात्रों और अभिभावकों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इंटरनेट रिचार्ज उनमें से एक है।

हम छात्रों को 500 रुपये देंगे ताकि उन्हें कम से कम तीन महीने तक इंटरनेट मिले।  उन्होंने कहा कि निगम एक प्रस्ताव पर काम कर रहा है कि पैसे कैसे बांटे जाएं और माता-पिता खाते में पैसे जमा करने की योजना बना रहे हैं।  उन्होंने कहा कि न केवल 1600 छात्रों के पास मोबाइल फोन हैं बल्कि नगर पालिका भी इस समस्या के समाधान के लिए प्रयासरत है।

यह भी पढ़े- ठाणे: बदलापुर में गैस लीक, जान माल का कोई नुकसान नहीं

अगली खबर
अन्य न्यूज़