NEET 2021: तारीखों की घोषणा अगले 10-15 दिनों में की जाएगी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (RAMESH POKHARIYAL)ने NEET परीक्षाओं के बारे में बताते हुए कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा अगले 10-15 दिनों में की जा सकती है। पिछले साल, कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण दो बार स्थगित होने के बाद 13 सितंबर को परीक्षा आयोजित की गई थी।  इसके अलावा, कुल 7,71,500 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया था, जिसके लिए 13.66 लाख से अधिक उपस्थित हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, NEET परीक्षा के सिलेबस और तिथियों से संबंधित प्रश्नों को संबोधित करते हुए, शिक्षा मंत्री ने कथित तौर पर कहा कि वर्तमान में NEET (UG) 2021 की अनुसूची को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के परामर्श से अंतिम रूप दिया जा रहा है  पाठ्यक्रम के बारे में बोलते हुए, पोखरियाल ने कहा कि यह पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा।  उन्होंने कहा, "परीक्षा के संचालन के तरीके, ऑनलाइन और ऑफलाइन, स्वास्थ्य मंत्रालय और एनएमसी से इस संबंध में सलाह ली जा रही है।"

इस बीच,   परीक्षा पिछले साल 11 भाषाओं अर्थात् अंग्रेजी, उर्दू, हिंदी, असमिया, बंगाली, ओडिया, मराठी, कन्नड़, गुजराती, तमिल और तेलुगु में पेश किया गया था।  महामारी के मद्देनजर सख्त मानक संचालन प्रक्रियाओं की स्थापना करते हुए, परीक्षण एजेंसी ने प्रति कमरा उम्मीदवारों की संख्या पहले 24 से घटाकर 12 कर दी थी। भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए 2019 में केंद्रों की संख्या 2,546 से बढ़ाकर 3,862 कर दी गई थी।  कंपित प्रविष्टि और निकास प्रोटोकॉल।

दूसरी ओर, इससे पहले 22 दिसंबर को एक लाइव संबोधन के दौरान, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि महामारी के मद्देनजर जनवरी और फरवरी के महीनों में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन नहीं किया जाएगा।  हालांकि, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द नहीं की जाती है, लेकिन फरवरी 2021 के बाद एक कार्यक्रम तय किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़