राज्य शिक्षा विभाग प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल का समय बदलने पर कर रहा है विचार

राज्य का शिक्षा विभाग प्राथमिक वर्गों के लिए स्कूल का समय बदलने पर विचार कर रहा है।  निचली कक्षा के छात्रों के लिए नींद महत्वपूर्ण है।  इसके पीछे सोच यह है कि शुरुआती कक्षाओं में छात्रों को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है।

स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने पिछले सप्ताह पुणे में एजुकेशनल ट्रस्ट प्रोग्रेसिव एजुकेशन सोसाइटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में अपने भाषण में यह जानकारी दी।

केसरकर ने कहा, 'शहरों में ज्यादातर स्कूल दो से तीन शिफ्ट में चलते हैं। नतीजतन, पहली पारी अपेक्षाकृत जल्दी शुरू होती है।  राज्य में सुबह सात बजे से स्कूल शुरू हो जाते हैं।  बच्चों के दिमागी विकास और संपूर्ण विकास के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है।"

उन्होंने कहा, ''इसे ध्यान में रखते हुए प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूलों के सुबह के शेड्यूल में बदलाव किया जा रहा है।हालांकि अंतिम फैसला शिक्षाविदों, विशेषज्ञों, स्कूल प्रबंधन और शिक्षकों से चर्चा के बाद ही लिया जाएगा।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “कोई भी निर्णय लेने से पहले हम यह देखना चाहते हैं कि अन्य राज्यों द्वारा किस समय और मॉडल का पालन किया जाता है और यह कैसे काम करता है।  कई स्कूलों में एक ही ग्रेड के कई सेक्शन होते हैं।  कोई भी फैसला लेने से पहले इन सभी चीजों पर काम करने की जरूरत है।"

कर्नाटक में, कर्नाटक शिक्षा अधिनियम के तहत पंजीकृत सभी स्कूलों को सुबह 8 से 8.30 बजे के बीच खोलना आवश्यक है।  हालांकि, कुछ निजी स्कूल अभी भी सुबह 7 बजे से सुबह 7.30 बजे तक शुरू होते हैं।

22 सितंबर को कमिश्नर ऑफ पब्लिक इंस्ट्रक्शन ने अधिकारियों को नियम तोड़ने वाले और जल्दी शुरू करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया था।

यह भी पढ़े- Navratri 2022- बेस्ट ने आधी रात को होहो बसों और दशहरा ऑफर की और घोषणा की

अगली खबर
अन्य न्यूज़