मराठी भाषा को लेकर MNS ने 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' के मेकर्स को दी धमकी

 

सब टीवी (SAB tv) पर प्रसारित होने वाला पोपुलर सीरियल 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) राजनीतिक विवादों में घिर गया है। अभी हाल ही टेलीकास्ट हुए एक सीरियल को लेकर राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (mahrashtra navnirman sena) नाराज हो गयी है। दरअसल सीरियल के एक कास्ट ने अपने डायलॉग में यह बोला दिया था कि मुंबई की भाषा हिंदी है। इस बात को लेकर मनसे ने आपत्ति जताते हुए शो मेकर्स से माफ़ी मांगने की मांग की है।

क्या है विवाद?

जो शो प्रसारित हुआ था, उसमे जेठालाल के बापू गोकुलधाम सोसायटी (gokuldham society) में रहने वालों से कहते नजर आ रहे हैं कि, हमारी सोसायटी मुंबई में है और मुंबई की भाषा है हिंदी। इसीलिए हम हिंदी में सुविचार लिखते हैं। अगर हमारा गोकुलधाम चेन्नई (chennai) में होता तो हम सुविचार तमिल में लिखते।

आप भी देखिये विडियो...

बस इसी बात को लेकर मनसे की त्योंरियां चढ़ गयी हैं कि मुंबई की भाषा मराठी है तो इस सीरियल में हिंदी क्यों कहा गया है? 

प्रसारित हुए सीरियल के बारे में मनसे के फिल्म विंग के अध्यक्ष अमेय खोपकर (amey khopkar) ने ट्वीट करते हुए कहा कि, यह मराठी के लिए 'मारक' मेहता है। मुंबई की भाषा मराठी है यह जानते हुए भी इस सीरियल में सुनियोजित तरीके से अप्रचार शुरू है। इन गुजराती कीड़ों को रोकना होगा। इसमें काम करने वाले मराठी कलाकारों को भी कुछ गलत नहीं लग रहा है। यह एक शर्म की बात है।

एमएनएस की जनरल सेक्रटरी शालिनी ठाकरे (shalini thackeray) ने भी ट्वीटर पर कहा कि, 'अगर सब टीवी इस बात को स्‍वीकार नहीं करता है कि मुंबई की कॉमन लैंग्‍वेज हिंदी नहीं, मराठी है तो महाराष्‍ट्र के योद्धाओं सुविचार उनके कानों में लिखना होगा। वह भी मराठी में।'

अब मनसे शो के के मेकर्स से माफ़ी की मांग कर रही है। अब देखना होगा कि शो के मेकर्स क्या कदम उठाते है?

अगली खबर
अन्य न्यूज़