Oscars 2022 - ऑस्कर में इस भारतीय का बोलबाला!

डेनिस विलेन्यूवे की साइंस फिक्शन फिल्म 'ड्यून'(DUNE) ने एकेडमी अवार्ड्स 2022 में कई ट्राफियां जीतीं। हालांकी फिल्म की इस सफलता के पिछे भारतीयो का भी बहुत बड़ा हाथ है। ऑस्कर अवॉर्ड जीतनेवाली फिल्म के वीएफएक्स के पीछे एक भारतीय का हाथ है

ड्यून के वीएफएक्स के पीछे की कंपनियों में से एक लंदन स्थित विजुअल इफेक्ट्स और एनिमेशन डीएनईजी है, जिसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारतीय मूल के नमित मल्होत्रा(NAMIT MALHOTRA) हैं। वह बॉलीवुड फिल्म निर्माता नरेश मल्होत्रा के बेटे और छायाकार एमएन मल्होत्रा के पोते हैं।

नमित मल्होत्रा की डीएनईजी (DNEG) डेनियल क्रेग अभिनीत जेम्स बॉन्ड फिल्म 'नो टाइम टू डाई' के लिए वीएफएक्स के लिए भी नामांकित किया गया था। इससे पहले, उनकी कंपनी ने निम्नलिखित फिल्मों के लिए छह अकादमी पुरस्कार जीते हैं, इंसेप्शन, इंटरस्टेलर, एक्स मशीन, ब्लेड रनर 2049, फर्स्ट मैन और टेनेट।

इससे पहले मल्होत्रा ने न्यूज18 को दिए एक इंटरव्यू में नॉमिनेशन के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा, 'यह शानदार अनुभव है। इसलिए  'ड्यून' (DUNE) की कहानी को पर्दे पर लाने में दृश्य प्रभावों (VISUAL EFFECTS) ने एक बड़ी भूमिका निभाई।

ड्यून फ्रैंक हर्बर्ट के इसी नाम के प्रसिद्ध विज्ञान-कथा उपन्यास पर आधारित फिल्म है। फिल्म में टिमोथी चाल्मेट, रेबेका फर्ग्यूसन, ऑस्कर इसाक, जोश ब्रोलिन, स्टालिन स्कार्सगार्ड, डेव बाउटिस्टा, स्टीफन मैककिनले हेंडरसन, ज़ेंडाया, डेविड डस्टमाल्चियन, चांग चेन, शेरोन डंकन-ब्रूस्टर, शार्लोट रैम्पलिंग जैसे सितारे हैं।

यह भी पढ़ेफिल्म शूटिंग की परमिट के लिए वन विंडो योजना पूरे राज्य में लागू

अगली खबर
अन्य न्यूज़