'तुम्हारी सुलु' को लेकर विवाद, FDA विद्या बालन को भेजेगा नोटिस

विद्या बालन की फिल्म 'तुम्हारी सुलु' को दर्शकों ने खूब पसंद किया लेकिन फूड ऐंड ड्रग असोसिएशन (FDA) ने तुम्हारी सुलु के प्रोड्यूसर को नोटिस भेजने का फैसला किया है। फिल्म के प्रमोशन के दौरान विद्या बालन एक कफ सिरप का विज्ञापन कर रही थीं, FDA के अनुसार कफ सिरप के विज्ञापन को बिना किसी अडवाइजरी के नहीं दिखाया जा सकता, जबकि विज्ञापन से जुड़ें तमाम एजेंसियों और स्टार्स ने इस नियम का उल्लंघन किया। अब FDA विद्या बालन सहित फिल्म और विज्ञापन के प्रोड्यूसर को नोटिस भेजने का फैसला किया है. आप भी देखिये यह विज्ञापन।

कफ सिरप होता है हानिकारक 

FDA के अनुसार फिल्म 'तुम्हारी सुलु' के प्रमोशन के इस विज्ञापन में बिना किसी डिस्क्लेमर के यह ऐड दिखाया जाता है। इस ऐड में दिखाया गया है कि विद्या एक रेडियो स्टूडियो में शो होस्ट करती हैं इसी दौरान यानी शो होस्ट करने के दौरान ही उन्हे खांसी आने लगती है और वह सिरप ले लेती हैं। FDA का कहना है कि जिस कफ सिरप को दिखाया गया है उसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिसका स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। उसे बिना किसी अडवाइजरी के नहीं दिखाया जा सकता।

इस बारे में FDA कमिश्नर पल्ल्वी दराडे का कहना है कि यह विज्ञापन डॉक्टरी के उचित मानदंडों का उलंघन करता है. कफ सिरप को बिना डॉकटरी सलाह या परामर्श के मरीज को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती।

मेडिकल एक्सपर्ट ने किया था शिकायत  

इस विज्ञापन को लेकर एक मेडिकल एक्सपर्ट ने शिकायत दर्ज की थी, शिकायत के अनुसार कोई भी दवा बिना मरीज के उम्र और समस्या को जाने बिना नहीं लिखी जाती। लेकिन इस विज्ञापन में इस नियम का उल्लंघन किया गया है साथ ही इस तरह के विज्ञापनों को टीवी पर चलाने का सामान्य नियम है कि उसमें यह अडवाइज दी जाती है कि बिना डॉक्टर की सलाह के न लें, लेकिन इस ऐड में ऐसा कुछ नहीं किया गया है जो कि गलत है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़