एक हफ्ते तक मुंबईकरों को मिलेगी शुद्ध हवा

मुंबई सहित पूरे राज्य भर का तापमान अप्रैल महीने में चढ़ जाता है। खासकर पिछले दो दिनों से मुंबई का तापमान में काफी वृद्धि दर्ज की गयी है। इस गर्मी से मुंबईकरों में काफी बेचैनी है, लेकिन इस बैचैनी में राहत भरी खबर भी आई है। मुंबई के वातावरण को लेकर हुए परिक्षण के अनुसार शुक्रवार 14 अप्रैल के दिन मुंबई की हवा काफी शुद्ध रही। वर्ष में यह दूसरी बार है जब मुंबईकरों को प्राकृतिक रूप से शुद्ध हवा मिली है।

मुंबई के वातावरण को लेकर सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी वेदर फ़ॉर कास्टिंग एंड रीसर्च (एसएएफएआर) के द्वारा लगातार परिक्षण और संसोधन किया जाता है। इस संस्था की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार 14 अप्रैल को मुंबई का पर्यावरण काफी शुद्ध था, इसका मतलब मुंबईकरों ने 14 तारीख के दिन जिस हवा में साँस ली वह हवा काफी शुद्ध थी। इन हवाओं में प्रदुषण का लेवल काफी कम था। यहीं नहीं रिपोर्ट के अनुसार सप्ताह के आखिर तक ऐसी हवा मुंबईकरों को मिलती रहेगी।

मुंबई के चेंबूर और मजगांव का ईलाका सबसे अधिक प्रदुषण युक्त है। लेकिन एसएएफएआर द्वारा पेश की गयी रिपोर्ट के अनुसार इन दोनों ईलाकों का प्रदुषण सामान्य से कागी कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते के आखिर में दिन और रात के तापमान में वृद्धि हो सकती है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़