इस बार अनुमान से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद

इस बार देश में अनुमान से ज्यादा बारिश (MUMBAI RAINS) होने की संभावना है।  भारतीय मौसम विभाग  ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।  इस मानसून के मौसम के लिए औसत वर्षा लंबी अवधि के औसत का 103 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। आईएमडी ने इसके पहले कहा था की अप्रैल में कहा था कि देश में सामान्य बारिश होगी जो लंबी अवधि के औसत का 99 फीसदी होगी

कई राज्य बारिश पर निर्भर

गुजरात से लेकर ओडिशा तक के राज्य कृषि के लिए वर्षा पर निर्भर हैं।  सामान्य वर्षा दीर्घकालीन औसत के 106 प्रतिशत से अधिक रहने की संभावना है। मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम में सामान्य बारिश की उम्मीद है। भारत में लगातार चौथे साल सामान्य मानसून की उम्मीद है। 

केरल सहित दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप में सामान्य से कम वर्षा हो सकती है। जून में अधिकतम तापमान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। इस साल 106 फीसदी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ेमुंबई में बढ़ सकते है टैक्सी -ऑटो का किराया

अगली खबर
अन्य न्यूज़