मुंबई में हवा की गुणवत्ता हो रही है खराब

(Representational Image)
(Representational Image)

मुंबई में हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है।   गुरुवार, 19 मई को, मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) लगभग तीन महीने के अंतराल के बाद "बहुत खराब" (Mumbai air quality very poor)  श्रेणी में पहुंच गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, गुरुवार को मुंबई का एक्यूआई 309 पर था जो "बहुत खराब" है।

गुरुवार को मुंबई का औसत एक्यूआई दिल्ली, पुणे और अहमदाबाद की तुलना में अधिक था पूर्वानुमान बताता है कि शुक्रवार, 20 मई को मुंबई का एक्यूआई "बहुत खराब" या "लाल" श्रेणी में कैसे आया।  सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों में एक्यूआई "बहुत खराब" या "खराब के ऊपरी छोर" की सीमा में हो सकता है।

गुरुवार को, वर्ली को छोड़कर मुंबई के सभी मौसम स्टेशनों ने "बहुत खराब" एक्यूआई दर्ज किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि मलाड 353 के एक्यूआई के साथ मुंबई का सबसे प्रदूषित क्षेत्र था। AQI को "मध्यम", "संतोषजनक" और "अच्छा" में भी विभाजित किया गया है। थीसिस क्रमशः 100-199, 50-99 और 50 से कम के बीच हैं। इसी तरह, एक्यूआई को आगे "खराब", "बहुत खराब", "गंभीर" और "गंभीर +" में विभाजित किया गया है। ये क्रमश: 200 से ऊपर, 300 से ऊपर, 400 से ऊपर और 500 से ऊपर हैं।

एक्यूआई एकल मान के रूप में प्रदूषकों का एक माध्यम है। इसलिए, AQI जितना अधिक होगा, वायु प्रदूषण का स्तर उतना ही अधिक होगा जो स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय है। AQI कथित तौर पर SAFAR द्वारा रिकॉर्ड किया जाता है। 

यह भी पढ़ेमुंबई और गोरखपुर के बीच 4 अतिरिक्त ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन

अगली खबर
अन्य न्यूज़