मुंबई: 23 जनवरी को दशक में सबसे कम जनवरी का तापमान

शनिवार, 22 जनवरी को, मुंबई में हल्की बारिश हुई, जिसके बाद रविवार, 23 जनवरी को शहर में धूल की चादर बिछ गई। इस घटना के कारण, दृश्यता कम हो गई और शहर में 10 वर्षों में सबसे कम जनवरी का तापमान (mumbai winter)देखा गया।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) सांताक्रूज वेधशाला ने अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से लगभग सात डिग्री कम बताया गया है।

IMD के अधिकारियों ने टिप्पणी की कि धूल भरी आंधी बलूचिस्तान, पाकिस्तान से आई है।  यह कहते हुए कि यह आर्द्र मौसम के साथ एक पश्चिमी ट्रफ के कारण हुआ था। उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे यह सौराष्ट्र को प्रभावित करते हुए पूर्व की ओर बढ़ा और फिर उत्तरी कोंकण के कुछ हिस्सों में पहुंच गया जिसमें मुंबई भी शामिल था।

मौसम विभाग ने बताया है कि भविष्यवाणी पहले ही दी जा चुकी थी कि धूल के कारण, मुंबई कम दृश्यता के साथ एक धुंधले दिन का अनुभव कर सकता है।

वहीं रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे में कोलाबा और सांताक्रूज दोनों वेधशालाओं से हल्की बारिश दर्ज की गई.  कोलाबा और सांताक्रूज में अधिकतम तापमान क्रमश: 24 डिग्री सेल्सियस और 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  ये सामान्य से 5.8 डिग्री और 6.9 डिग्री कम थे।

रविवार को दोनों वेधशालाओं द्वारा रात का तापमान 21.6 डिग्री और इसके परिणामस्वरूप 21 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।  आने वाला सप्ताह ठंडा रहने का अनुमान है और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

यह भी पढ़े10 दिन में घर पर एंटीजन रैपिड किट से मुंबईकरों ने किए 1 लाख 28 हजार 818 सेल्फ टेस्ट

अगली खबर
अन्य न्यूज़