गर्मी से घर में रह नहीं सकते और कोरोना घर से बाहर निकलने नहीं देता! अब मानसून भी देरी से आएगा


इस लॉकडाउन (lockdown) पीरियड में मुंबईकर दोहरी मार झेल रहे हैं। एक तो कोरोना (Coronavirus) के कारण सभी घरों में कैद हैं। ओर दूसरे इस गर्मी में वे कहीं आ जा भी नहीं सकते। अब भारतीय मौसम विभाग(IMD) की एक भविष्यवाणी ने उनकी चिंता और बढ़ा दी है। IMD के मुताबिक इस बार मानसून के देरी से आने की संभावना है।

मुंबई में इस समय सूर्य तप रहा है। शहर का पारा हाई हो गया है। इसके साथ ही गर्मी और उमस दोनों बढ़ रही है जिससे मुंबईकर बेचैन होने लगे हैं। तो वहीं कुछ लोग राहत लाने के लिए मानसून की प्रतीक्षा करने लगे हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मुंबई में इस बार मानसून आने में थोड़ी देरी हो सकती है। मुंबई में मानसून आमतौर पर 10 जून तक आ जाता है, लेकिन इस साल मानसून एक दिन की देरी से आएगा यानी 11 जून को।

यही नहीं IMD ने यह भी बताया कि मानसून एक हफ्ते की देरी से जाएगा भी। यानी मानसून इस साल 29 सितंबर को वापस जाने के बजाय 8 अक्टूबर तक रहेगा।

 इस बारे में IMD के उप-महानिदेशक (पश्चिमी क्षेत्र) के एस होसलीकर ने कहा, "ये तिथियां देखी गई घटनाओं पर आधारित हैं और हाल के आंकड़ों के आधार पर संशोधित किया गया है ताकि यह अधिक सटीक हो।"  

उन्होंने कहा, सामान्यतया मानसून आने के लिए 1961 से 2019 के डेटा के आधार हम अनुमान लगाते हैं जबकि मानसून की विदाई के लिए हम 1971 से लेकर 2019 के डेटा के आधार पर तारीखें तय करते हैं।

राज्य के अन्य शहरों के बारे में बात की जाए तो यह उम्मीद जताई जा रही है कि पुणे में मानसून की शुरुआत भी एक दिन देरी से होगी।  पुणे में मानसून 9 जून के बजाय 10 जून को दाखिल हो सकता है। जबकि इसकी विदाई 6 अक्टूबर के बजाय 11 अक्टूबर को हो सकती है।

जबकि नागपुर में, बारिश दो दिन देरी से हो सकती है। यानी 15 जून से जबकि इसकी समाप्ति की तारीख 6 अक्टूबर को होगी। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़