मुंबई: सप्ताह के ठंडे मौसम के बाद तापमान में बढोत्तरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्य से लगभग एक सप्ताह कम तापमान के बाद, मुंबई में रविवार की तुलना में तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के सांताक्रूज वेधशाला में सोमवार, 17 जनवरी को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, उसी दिन अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.  10 से 15 जनवरी के बीच द्वीप शहर का न्यूनतम तापमान 13 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

इसी तरह उक्त तिथियों में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा, जिससे ठंड का माहौल बना।  शहर में 10 जनवरी को न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस के साथ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी का औसत न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस है।  जबकि जनवरी की शुरुआत एक गर्म नोट पर हुई, जिसमें न्यूनतम तापमान सामान्य से लगभग 21 डिग्री सेल्सियस अधिक था, 10 जनवरी के बाद से, तापमान लगातार गिर रहा है, इस प्रकार, सामान्य से कम है।

आईएमडी द्वारा सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना है।  हालांकि मौसम विभाग ने सप्ताह के अंत तक तापमान में मामूली गिरावट का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ेअवैध रूप से खाद्यान्न का भण्डारण एवं परिवहन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई

अगली खबर
अन्य न्यूज़