अब बाघ, शेर और अन्य जानवरों को अपनाएं, SGNP की नई योजना

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (Sanjay gandhi national park) बोरीवली द्वारा वन्यजीव दत्तक ग्रहण योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।वन्यजीव उत्साही, संगठनों और कंपनियों से जानवरों को अपनाने और वन्यजीव प्रबंधन में भाग लेने का आग्रह किया जाता है।  यह गोद लेने की राशि एक वर्ष के लिए है।

संजय गांधी उद्यान में शेर, बाघ, जैसे कई  जंगली जानवरों की देखभाल की जाती है।  इन जानवरों को अपनाने से सभी को वन और वन्यजीव संरक्षण के अमूल्य कार्य में भाग लेने का अवसर मिलेगा।बाघ के लिए 3 लाख 10 हजार, शेर के लिए 3 लाख, बिबटे के लिए 1 लाख 20 हजार, बाघ के लिए 50 हजार, नीलगाय के लिए 30 हजार, चीतल के लिए 20 हजार, भाकर के लिए 10 हजार गोद लिए जा सकते हैं।

इच्छुक व्यक्ति पूर्ण जानकारी एवं आवेदन के लिए निम्न कार्यालय में संपर्क करें।

वन संरक्षक एवं निदेशक संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान बोरीवली (पूर्व) मुंबई 2 अधीक्षक, सिंह विहार, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान बोरीवली (पूर्व), मुंबई।

ईमेल - Lionsafaripark@gmail.com

 मोबाइल - 7020282714।

इस योजना के तहत पिछले साल सिर्फ 16 पशुओं को गोद लिया गया था।  कुल लागत 16.6 लाख रुपये थी। अधिकारियों ने बताया कि एसएनजीपी में पर्यटकों के लिए शेर और बाघ विशेष आकर्षण हैं।  इन बड़ी बिल्लियों को कर्नाटक के बनेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान और मध्य प्रदेश में पेंच टाइगर रिजर्व सहित विभिन्न स्थानों से लाया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, एसएनजीपी में हिरासत में लिए गए तेंदुओं को 2003 और 2005 के बीच मुंबई और उसके आसपास पकड़ा गया था।  तेंदुओं को वृद्धावस्था और उनकी गंभीर चोटों के कारण सीमित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेपरमबीर सिंह के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू

अगली खबर
अन्य न्यूज़