मुंबई- बढ़ने लगा है गर्मी का कहर !

महाराष्ट्र और पूरे देश में गर्मी अब बढ़ती जा रही है।  मुंबई और आसपास के इलाको में भी तापमान बढ़ता जा रहा है। फरवरी माह में ही लू के थपेड़ों से आम नागरिक बेहाल हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि महाराष्ट्र के साथ गुजरात और गोवा में अगले कुछ दिनों में तापमान 37 से 39 डिग्री के बीच रहेगा।  मुंबई और उपनगरों में बढ़ता तापमान नागरिकों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। विशेषज्ञों ने यह भी चेतावनी दी है कि सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच गर्मी का मौसम बहुत गर्म होता है इसलिए जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न निकलें। (Mumbai Maharashtra summer temperature news)  

यह भविष्यवाणी की गई है कि आने वाले दिनों में तापमान में और वृद्धि होगी और यह गर्मी भी लंबे समय तक रहने वाली है। इसलिए, राज्य के अन्य हिस्सों के नागरिकों के साथ-साथ मुंबईकरों से भी अपील की गई है कि वे गर्मियों में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

पुणे में लगातार दसवें दिन पारा 37 डिग्री पर 

पुणे शहर के कोरेगांव पार्क इलाके में लगातार दसवें दिन अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री पर पहुंच गया है।  नौ फरवरी को तापमान 37 डिग्री और 12 फरवरी को 38.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। इन आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चला कि शहर और जिले में इस साल न्यूनतम तापमान के साथ-साथ अधिकतम तापमान का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। 

हिमाचल में भी तापमान बढ़ा

चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जहां देश के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड महसूस की गई थी, अब दिन में भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। हिमाचल में भी फरवरी में सूरज की तपिश शुरू होते ही पिछले कुछ दशकों के तापमान का रिकॉर्ड टूट गया है। इस बीच यह भी कहा गया है कि अगले कुछ दिनों में इस इलाके में पश्चिमी हवाओं के कारण मौसम में कुछ बदलाव आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े-  महाराष्ट्र- पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर राज्य स्तरीय कमेटी बनेगी

अगली खबर
अन्य न्यूज़