'गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ'

पिछले 10 दिनों से चल रहे गणेशोत्सव का 5 सितंबर यानी मंगलवार को समापन हो गया। 'गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ' जैसे गानों के साथ लाखो भक्तों ने अपने चहेते बप्पा को भावभीनी विदाई दी। गिरगांव चौपाटी सहित जुहू, वर्सोवा और मलाड के मढ में लाखो भक्तों ने बप्पा का विसर्जन किया। इस अंतिम दिन के विसर्जन में घरेलू और सार्वजनिक दोनों तरह की गणपति शामिल थी। देर रात तक बप्पा के विसर्जन का सिलसिला चलता रहा। अच्छी बात यह रही कि मुंबई में कहीं से भी कोई अनहोनी की खबर नहीं आई।

लाखो की संख्या में भक्तों की भीड़

जैसा का अंदाजा लगाया जा रहा था ठीक वैसा ही हुआ। लाखो की संख्या में भक्तों ने बप्पा को विदा किया। जैसे जैसे शाम होती गयी सड़कों पर विसर्जन के लिए भक्त बप्पा को लेकर आते गये। छोटी बड़ी सभी गणपति हो, या फिर घरेलू और सार्वजनिक मंडल की, भक्तों का हुजूम शाम होते होते सड़को पर बढ़ता ही गया। गिरगांव चौपाटी, दादर, जुहू चौपाटी, वर्सोवा, मढ, आरे जैसे विसर्जन स्थलों में महिला, पुरुष, बच्चे, बूढ़े सभी लोगों ने भारी मात्रा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इन सभी स्थानों पर रात भर बप्पा के विसर्जन का कार्यक्रम चलता रहा।

जुहू में सबसे अधिक हुआ विसर्जन

मुंबई भर में प्राकृतिक रूप से 69 और कृत्रिम रूप से 32 विसर्जन स्थलों को बनाया गया था। मिली जानकारी के मुताबिक़ मुंबई में रात 11 बजे तक 2840 सार्वजनिक तो 24070 घरेलू गणपति का विसर्जन किया गया।तो वहीँ 154 गौरी की भी विसर्जन हुआ। बीएमसी के आंकड़े के अनुसार रात 10 बजे तक जुहू में 1813 घरेलू तो 217 सार्वजनिक गणपति का विसर्जन किया गया। जबकि दादर में 815 घरेलू तो 170 सार्वजानिक गणपति का विसर्जन किया गया।

विदेशी भक्तों के लिए थी खास व्यवस्था

विदेशी भक्तो ने भी बढ़ चढ़ कर बप्पा के विसर्जन में हिस्सा लिया। गिरगांव चौपाटी में इनके लिए महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल (एमटीडीसी) और मुंबई महानगर पालिका की तरफ से खास व्यवस्था की गयी थी। एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई के अलग-अलग हिस्सों से विदेशी सैलानियों को गिरगांव चौपाटी तक पहुंचाने के लिए 20 बसों की व्यवस्था की गई है। पंडाल में पहुंचने के बाद विदेशी सैलानियों को बैठने की व्यवस्था होगी। गिरगांव में अमेरिका, थाईलैंड, जापान और यूरोप समेत अन्य देशों के 400 विदेशी सैलानियों ने भी गणेश विसर्जन का नजारा देखा।

थाईलैंड के लोगो ने भी किया गणेश विसर्जन

विदेशी सैलानियों का स्वागत पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल और मुंबई मनपा के महापौर विश्वनाथ म्हाडेश्वर ने किया। इन्होने विदेशी सैलानियों को पारंपरिक साफा पहना उनके माथे पर तिलक लगाया, और सभी को गणेशजी की प्रतिमा भी भेंट की। इन्होने बप्पा की पूजा अर्चना की और मूर्ति का विसर्जन भी किया।

मुख्यमंत्री ने वर्षा पर किया गणेश विसर्जन

सीएम देवेंद्र फडणवीस ने 'वर्षा' बंगले में ही ईको फ्रेंडली गणेशजी का विसर्जन किया। इससे पहले सीएम ने अपने घर में विराजमान गणपति की पूजा भी की। उनके साथ उनकी वाइफ अमृता फड़णवीस और उनकी बेटी भी थीं।

लालबाग के राजा का अगले दिन होता है विसर्जन

मिन्नतों के राजा कहे जाने वाले लालबाग के राजा को विदा करने के लिए भक्तों की भरी भीड़ जुटी थी। लालबाग के राजा गिरगांव काफी घूम कर आते हैं इसीलिए यहाँ पहुंचते इन्हें सुबह हो जाती है। इनका विसर्जन 6 सितम्बर की सुबह को होगा।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लाखो की भीड़ सड़कों पर थी इसीलिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गये थे। महिला और पुरुष कांस्टेबल हर जगह तैनात थे। सीसीटीवी और ड्रोन की सहायता से चप्पे चप्पे पर नजर रखी गयी थी। इसके साथ ही ट्रैफिक कंट्रोल के लिए खास व्यवस्था किये गए थे।

ग्रांटरोड के राजा बने मुंबई के राजा

लालबाग के राजा, गणेश गली, फोर्ट के गणराज, काला चौकी के महागणपति, चिंचपोकली के चिंतामणी, गिरगांव के राजा जैसे तमाम बड़ी गंपतियों को पीछे छोड़ते हुए ग्रांटरोड के राजा को इस साल का सर्वश्रेष्ठ गणपति घोषित किया गया।

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दें) 

 

अगली खबर
अन्य न्यूज़