कल्याण डोंबिवली में 'गणपति विसर्जन आपके द्वार'।

गणपति विसर्जन(Ganpati visarjan)  दिवस पर भीड़ को रोकने के लिए, कल्याण डोंबिवली नगर निगम(Kalyan dombivali )  इस पहल को लागू करने जा रहा है। इस परियोजना में, एनएमसी के प्रशासनिक वार्ड में एक बड़े ट्रक में एक 3000 लीटर पानी की टंकी स्थापित की जाएगी और इसे घरेलू गणपति विसर्जन के लिए मुख्य चौक में घुमाया जाएगा। प्रत्येक वार्ड क्षेत्र में चौराहे पर वाहन पार्किंग के लिए समय निर्धारित कर घोषणा की जाएगी।

125 सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था

नगर निगम ने गणपति विसर्जन स्थल पर और कल्याण और डोंबिवली डिवीजनों में गणेश विसर्जन जुलूस मार्ग पर सुरक्षा के लिए 27 महत्वपूर्ण स्थानों पर 125 सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था की है। गणेशोत्सव के दौरान प्रकाश व्यवस्था के लिए निर्धारित क्षमता के 52 जनरेटर लगाए जाएंगे। साथ ही, 2395 हैलोजन और 58 लाइटिंग टावरों का निर्माण किया जा रहा है। एनएमसी के कल्याण विभाग में 31 विसर्जन स्थल होंगे।

कृत्रिम झीलों की स्थापना 

कल्याण पूर्व में कल्याणदेवी मंदिर के पास, तिसेगाँव में, कोलसेवाड़ी पुलिस स्टेशन के पास, चक्की नाका गोदाम, खडगवाली के पास। अनंत रीजेंसी, परनाका और विद्यापीठ क्षेत्र में कृत्रिम झीलों की स्थापना की जाएगी। प्रत्येक विसर्जन स्थल पर अग्निशमन यंत्र, लाइफबॉय, लाइफ जैकेट आदि। की व्यवस्था की गई है। साथ ही अग्निशमन विभाग की 5 नावों को क्रीक बैंक / झील के पास रखा जाएगा।

यह भी पढ़ेमुंबई में 21 अगस्त से 20 फीसदी की जगह 10 फीसदी पानी की कटौती

अगली खबर
अन्य न्यूज़