मुंबई- गुरुवार को 34,000 से अधिक मूर्तियों का विसर्जन

मुंबई में कल यानी की गुरुवार को डेढ़ दिन की गणपति ( Ganapati visarjan) का विसर्जन किया गया।  डेढ़ दिन में करीब 34,122 गणेश प्रतिमाओं और हरतालिका को प्राकृतिक और कृत्रिम तालाबों में विसर्जित किया। बीएमसी ने इस बात की जानकारी दी है की शहर में विसर्जन के दौरान कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई है।

बीएमसी( BMC) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ द्वारा गुरुवार को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शहर में भक्तों ने विभिन्न विसर्जन स्थलों पर लगभग 34,070 गणेश मूर्तियों और 52 हरतालिकाओं का विसर्जन किया। शहर में 73 प्राकृतिक जल संसाधन हैं। चूंकि प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां झीलों में आसानी से नहीं घुलती हैं, इसलिए नगर निकाय भक्तों को कृत्रिम तालाबों में मूर्तियों को विसर्जित करने के लिए प्रेरित कर रहा है। 

बीएमसी ने पिछले साल 173 की तुलना में इस साल 162 कृत्रिम बनाए है।   इसके अलावा, नागरिक निकाय ने सभी 24 वार्डों में विसर्जन सुविधाओं और मूर्ति संग्रह केंद्रों के साथ ट्रकों को तैनात किया है। विसर्जन दोपहर 12 बजे के बाद शुरू हुआ। दोपहर तीन बजे तक कृत्रिम और प्राकृतिक तालाबों में करीब 710 मूर्तियों का विसर्जन किया गया ।

विसर्जित की गई सबसे अधिक 33,962 मूर्तियां घरेलू थीं, जबकि बाकी सार्वजनिक और हरतालिका की थीं। कृत्रिम झीलों में 54 सार्वजनिक और 13,294 घरेलू मूर्तियों को विसर्जित किया गया। जबकि 54 सार्वजनिक और 20,600 घरेलू मूर्तियाँ थीं।

यह भी पढ़ेअब पेटीएम से भी मिलेगा लालबागचा राजा का प्रसाद

अगली खबर
अन्य न्यूज़