रक्षा बंधन पर बाजारों में मुंबई का दबदबा, राखी बांधने के लिए दो घंटों का ही शुभ मुहूर्त !

इस साल 7 अगस्त को रक्षा बंधन मनाया जाएगा।  लेकिन कई सालों बाद रक्षाबंधन के इस त्यौहार पर चंद्रग्रहण का साया भी मंडराता दिख रहा है। इतना ही नहीं इस बार का रक्षाबंधन सावन के आखिरी सोमवार को पड़ेगा।  जो अपने आप में ही एक अद्भुत संयोग है।  

रात 10.53 से 12.48 तक चंद्रग्रहण -

रक्षाबंधन की रात 10.53 से 12.48 तक चंद्रग्रहण का साया भी रहेगा। चंद्रग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाना चाहिए।  चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा।  

9 घंटे पहले लगेगा सूतक -

रक्षाबंधन की रात 10.53 से 12.48 तक चंद्रग्रहण का साया भी रहेगा।  चंद्रग्रहण से  9 घंटे पहले यानी  10.53  से लेकर उसके 9 घंटे पहले तक यानी की दोपहर के 1.54 तक सूतक भी लग जाएगा। हिंदू धर्म के अनुसार सूतक में किसी भी तरह का कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए।

सुबह 10.30 से दोपहर 01.53 तक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त -

रक्षाबंधन के दिन रात के 10.53 से 12.48 तक चंद्रग्रहण रहेगा, इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जा सकता।  7 अगस्त को सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर के 01.53 बजे तक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है। पंडितों के अनुसार भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए।  

बाजार में चाइनीज और मुंबई की राखियों का दबदबा-

रक्षाबंधन के कई दिनों पहले से ही बहने अपने भाईयों के लिए राखी खरिदने में जुट जाती है।  हर बार की इस  बार भी बाजारो में चाईनीज और मुंबई में बनी स्टोन की राखियों का दबदबा है।  इसके साथ ही बाजारो में डोरेमॉन, तिरंगा, बॉलीवुड कलाकारो के थीम पर भी राखियां भरी पड़ी है।  

ट्रेन भी हो गई है फुल!

रक्षाबंधन के लिए शहर से जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में अभी से रिजर्वेशन फुल हो चुका है। कई ट्रेनों में तो अभी से ही लंबी वेटिंग लिस्ट  देखी जा रही है।  इसके साथ ही रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर रिजर्वेशन के लिए यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है।  मुंबई से पुणे, बेंगलुरू, चेन्नई सेंट्रल हैदराबाद, नागपुर, दिल्ली, लखनऊ, पटना जानेवाली कई गाड़ियों में अभी से ही वेटिंग लिस्ट आ गई है।  

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दे)

अगली खबर
अन्य न्यूज़