बप्पा के विसर्जन के लिए मुंबई चाक चौबंद, क्या है तैयारियां जाने यहां

  • सचिन गाड & मुंबई लाइव टीम
  • उत्सव

आखिरकार बप्पा के सानिध्य में 11 दिन बिताने के बाद 12वें दिन बप्पा के भक्त बप्पा को नाम आँखों से विदाई देने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए मुंबई पुलिस सहित ट्रैफिक व्यवस्था भी काफी चुस्त दुरुस्त कर दी गयी है। भक्तो को विसर्जन में कोई बाधा न पहुंचे पुलिस ने काफी तैयारी की है।

40 हजार से अधिक पुलिस बल

विसर्जन के चलते सभी पुलिस कर्मचारियों और अधिकारीयों की छुट्टियाँ रद्द कर दी गई हैं। 40 हजार पुलिस बल 24 घंटे ड्यूटी पर रहेंगे। मुंबई में 119 जगहों पर विसर्जन स्थल बनाया गया है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि मंगलवार दिन भर में 23 हजार घरेलू और 4 हजार से अधिक सार्वजनिक गणपति का विसर्जन होगा।

एसआरपीएफ की 12 टुकड़ी

रैपिड एक्शन फोर्स की 12 टुकड़ियों की भी तैनाती का गयी है। इसके साथ ही 8 हजार स्वयंसेवको सहित NSS, NCC, स्काऊट, गाईड और एनजीओ की भी मदद ली जाएगी। भीड़ में महिलओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए एक विशेष दल का गठन किया गया है जो भीड़ में सादे वेश में तैनात रहेंगे।

5 हजार कैमरे रखेंगे नजर

विसर्जन के दौरान मुंबई भर में 5 हजार सीसीटीवी की सहायता से चप्पे चप्पे पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए कुछ स्थानों पर एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।

गणेश विसर्जन के लिए मुंबई भर में कुल 134 वॉच टॉवर बनाए गए हैं।जरुरत पड़ी तो ड्रोन कैमरों की भी मदद ली जाएगी।

- रश्मी करंदीकर, प्रवक्ता, मुंबई पुलिस  

मदद के लिए इन नंबर पर करें सम्पर्क

विसर्जन के दौरान कोई भी आपातकाल परिस्थिति में 100 नंबर पर कॉल करके पुलिस से मदद ली जा सकती है, साथ ही 7738144144, 7738133133  पर भी SMS कर मदद ली जा सकती है।

ट्रैफिक व्यवस्था भी दुरुस्त

विसर्जन के लिए ट्रैफिक व्यवस्था भी चुस्त दुरुस्त रखी गयी है:

  • 3600 ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की तैनाती
  • 500 ट्रैफिक वॊर्डन भी होंगे तैनात
  • 53 सड़के पूरी तरह से है बंद
  • 54 सडकें होंगी वनवे
  • 99 स्थानों पर नो पार्किंग जोन तैयार  

मुंबई के प्रमुख विसर्जन स्थलों की तैयारी

गिरगागांव चौपाटी : गिरगांव चौपाटी पर लालबाग के राजा, मुंबई के राजा, गिरगांव के राजा चिंचपोकली के चिंतामणि सहित मुंबई के सभी बड़े गणपति का विसर्जन किया जाता है। यहां इतनी भीड़ होती है कि विसर्जन अगले दिन हो पाता है। इसे देखते हुए जे.शंकरशेठ रोड, वी.पी रोड, डॉक्टर भडकमकर मार्ग, नानाचौक से होकर सभी विसर्जन वाली गाडियां गिरगांव की तरफ जाएंगी।जबकि डीजे की गाड़ियों को ऑपेरा हाउस से आगे नहीं जाने दिया जायेगा।

दादर चौपाटी, जुहू चौपाटी

दादर चौपाटी के लिए वर्ली, माहीम और एन.सी केलकर मार्ग विसर्जन की गाड़ियां एंट्री लेंगी। जुहू चौपाटी के लिए सांताक्रूझ से जुहू तारा रोड और विलेपार्ले से भी विसर्जन के लिए गाड़ियों की एंट्री शुरू रखी गई है।

इसके साथ ही गोराई खाडी, पवई तलाव, वर्सोवा बीच, मालाड और मुलुंड में भी विसर्जन के लिए व्यवस्था की गयी है।

लालबाग राजा के लिए व्यवस्था

लालबाग के राजा के लिए हर साल की तरह इस बार भी खास व्यवस्था की गयी है। भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के लिए मुंबई पुलिस और पैरा मिलिट्री फ़ोर्स की व्यवस्था की गयी है। राजा अपने लाखो भक्तो के साथ सुबह लगभग 10 बजे के आसपास निकलते हैं, जबकि उन्हें चौपाटी में आते आते रात हो जाता है, और विसर्जन होते होते सुबह। लालबाग मार्केट से निकल कर लालबाग के राजा भारत माता सिनेमा से साने गुरुजी मार्गा, क्लेअर रोड से राजा सीधे नागपाडा,  दो टाकी, संत सेना महाराज मार्ग, सुतार गली, माधव बाग, सीपी टैंक,वी.पी. रोड से ओपेरा हाउस होकर फिर गिरगाव चौपाटी में आएंगे।

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दें) 

 

अगली खबर
अन्य न्यूज़