घर बैठे करें कोरोना का टेस्ट, बेहद सस्ती कोरोना किट हुई लांच

भारत में वयस्कों और बच्चों में लक्षण युक्त और लक्षण रहित SARS-COV-2 वायरस का पता लगाने के लिए बेहद सस्ते दामों में कोविड होम टेस्ट किट लॉन्च की गई है। यह किट मात्र 325 रुपये में उपलब्ध होगी। हेल्थकेयर के प्रमुख एबॉट (Abbott) ने सोमवार को इस बात की घोषणा की।  

एबॉट के एक बयान में कहा गया है कि कंपनी व्यक्तिगत उपयोग के लिए करोड़ो panbio COVID-19 रैपिड एंटीबायोटिक परीक्षण किट उपलब्ध कराएगी। इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था पर पड़ने वाले बोझ को कम करने में मदद मिलेगी।

एबॉट के मुताबिक इस किट की मदद से घर पर आसानी से कोविड-19 वायरस की जांच की जा सकती है। परीक्षण उपकरणों के बारे में ICMR के पूर्व महानिदेशक निर्मल कुमार गांगुली ने कहा कि, यह होम आइसोलेशन को गति देगा और सही समय पर वायरस के प्रसार को रोकेगा।

कंपनी के एशिया पैसिफिक के वाइस प्रेसिडेंट संजीव जौहर ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट (rapid antigen test) से कोरोना (covid19) के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा है कि जुलाई के अंत तक पहले चरण में 70 लाख टेस्ट किट बांटी जाएंगी। जैसे-जैसे मांग और मांग बढ़ती है, कंपनी लाखों टेस्ट किट का उत्पादन करेगी।

इस टेस्ट किट को एबॉट panbio COVID-19 एंटीजन टेस्टिंग किट नाम दिया गया है। एक सिंगल किट की कीमत 325 रुपये, 4-पैक किट की कीमत 1,250 रुपये, 10-पैक किट की कीमत 2,800 रुपये और 20-पैक किट की कीमत 5,400 रुपये है।

हाल ही में, फ्रांसीसी कंपनी पाथस्टोर (PathStore) ने कोविड 19 आरटी-पीसीआर परीक्षण रुपये में लॉन्च किया। पाथस्टोर ने एक बयान में कहा कि कंपनी किफायती आरटी-पीसीआर परीक्षण पर्यटन, उद्योग और खुदरा क्षेत्र में मदद करेगी।

अगले एक से तीन महीनों में पाथ स्टोर का विस्तार सभी कोविड-19 प्रभावित राज्यों में कर दिया जाएगा। कंपनी आरटी-पीसी और नमूने एकत्र करने के लिए 2,000 से अधिक चिकित्सा प्रतिनिधियों को तैनात करेगी।

कंपनी ने गुरुग्राम में एक बड़ा आरटी-पीसीआर और बायोसेफ्टी लेवल-3 टेस्टिंग लैब स्थापित किया है। यहां एक दिन में एक लाख सैंपल की जांच की जा सकती है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़