OMG : शरीर के इस अंग से भी घुस सकता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस (Covid-19) के बारे में एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों की टीम ने एक रिसर्च के जरिये यह पता लगाया है कि आंखों के ACE-2 रिसेप्टर्स के जरिए वायरस शरीर में घुस सकता है।

रिपोर्ट में बताया गया ही कि शरीर के सेल्स में संक्रमण के लिए ACE-2 रिसेप्टर्स एक तरह से दरवाजे का काम करता है। वायरस इसके जरिए शरीर के अंदर घुस कर अटैक करता है। ACE-2 रिसेप्टर्स फेफड़े, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के अलावा शरीर के अन्य अंगों में मौजूद होता है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर कोरोना पीड़ित व्यक्ति के थूकने या छींकने से भी दूसरे व्यक्ति के शरीर मे आंखों के रास्ते वायरस घुस सकता है।

बताया जाता है कि इसी वजह से कोरोना वायरस के कई मरीजों में कंजंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) के लक्षण भी दिखे। इस दौरान मरीजों की आंखें लाल हो गई थीं।

वैज्ञानिकों ने चौकानें वाला खुलासा करते हुए कहा है कि, आंसुओं के जरिए भी कोरोना वायरस फैल सकता है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने लिंग्ली झोऊ के नेतृत्व में कोरोना के आंखों से फैलने को लेकर स्टडी की।वैज्ञानिकों ने ACE-2 को समझने के लिए 10 मृत लोगों की आंखों की स्टडी की जिनकी मौत कोरोना से नहीं हुई थी।

इस स्टडी में पता चला था कि कोरोना वायरस के मरीजों की आंखों से कई हफ्तों तक कोरोना वायरस फैलने का खतरा रहता है। जांच के दौरान संक्रमण के करीब 21 दिन बाद भी एक महिला की आंखों में वायरस मिले थे।

इसलिए कई डॉक्टरों का यह भी कहना है कि अगर कोई किसी सार्वजनिक स्थान पर जाता है तो उसे मास्क पहनने के अलावा आंखों पर चश्मा भी लगा कर रखना चाहिए, ताकि कोरोना से पूर्णतया सुरक्षा प्राप्त हो सके।

अगली खबर
अन्य न्यूज़