अमीरों की अपेक्षा गरीबों में एंटीबॉडीज का स्तर अधिक

जो लोग नालों, कीचड़ों, मच्छरों के बीच रहते है, जो सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करते हैं, जो बिना उबाले और छाने पानी पीते हैं, ऐसे स्लम इलाकों में रहने वाले लोगों में एंटीबॉडीज की मात्रा अधिक (slum area) है। जो कोरोना वायरस (Corona virus) से लड़ने में सहायक सिद्ध होता है। जबकि जो हमेशा एसी में रहते हैं, मिनरल वाटर पीते हैं, एक छींक आने पर अस्पताल में एडमिट हो जाते हैं, उनके अंदर एंटीबॉडीज की मात्रा कम पाई गई है।

यह बात सामने आई है CERO के सर्वेक्षण में।BMC ने जुलाई, अगस्त और सितंबर में पश्चिमी उपनगर के एंटॉप हिल वडाला (एफ नॉर्थ), दहिसर (आर नॉर्थ) और चेंबूर-तिलक नगर (एम-वेस्ट) विभागो में सीरो सर्वेक्षण किया था। जिसके आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई।

सीरो सर्वेक्षण (cero test) से रक्त में एंटीबॉडी (antibody) की प्रबलता का पता चलता है। इस उद्देश्य के लिए रक्त के नमूने एकत्र किए गए थे। कोरोना (Covid-19) कैसे फैलता है इसका अध्ययन करने के लिए दो चरणों में एक सर्वेक्षण आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

जुलाई के अंत में उस सर्वेक्षण का पहला दौर आयोजित किया गया था। तब से, सर्वेक्षण का दूसरा दौर अब पूरा हुआ है। इसमें स्लम एरिया के नमूनों में एंटीबॉडीज की मात्रा अधिक पाई गई।

पहले दौर में 8,870 में से कुल 6,936 नमूने एकत्र किए गए थे। ये नमूने 3 वॉर्डों अर्थात, आर/उत्तर, एम/पश्चिम और एफ/उत्तर से एकत्र किए गए थे, जिनमें स्लम और गैर-स्लम क्षेत्र शामिल हैं।

इस सर्वेक्षण के दूसरे दौर में, आर/उत्तर, एम/पश्चिम और एफ/उत्तर के सर्वेक्षण सितंबर के अंत में आयोजित किया गया था। इस दौर में 5,384 नमूने एकत्र किए गए थे।  इन नमूनों को संकलित करने में 728 लोग शामिल थे।

इस दौर में सर्वेक्षण में लक्षण वाले और बिना  लक्षण वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया था। साथ ही संस्थागत अलगाव और सक्रियप्र तिबंधात्मक क्षेत्रों के व्यक्तियों को भी अध्ययन से बाहर रखा गया था।  कुल नमूनों में से लगभग एक से दो प्रतिशत अंतिम दौर में भाग लेने वाले व्यक्तियों के थे।

सर्वेक्षण का दूसरा दौर तीन खंडों में आयोजित किया गया था।  तदनुसार, रक्त में एंटीबॉडी का प्रसार स्लम क्षेत्रों में लगभग 45% और गैर-स्लम क्षेत्रों में लगभग मात्र 18% पाया गया है। एंटीबॉडीज का स्तर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थोड़ा अधिक पाया गया है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़