मुंबई: 1.60 लाख गर्भवती महिलाओं में से, केवल 2,659 को ही अब तक COVID-19 के खिलाफ टीका लगाया गया

मुंबई में नागरिक अधिकारियों के अनुसार, मुंबई में 1.60 लाख गर्भवती महिलाओं में से केवल 2,659 को ही कोरोनवायरस का टीका लगाया गया है। अधिकारियों ने आरोप लगाया कि इलाज के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए आयोजित परामर्श कार्यक्रम के बावजूद, लगभग 98 प्रतिशत ने गलत धारणाओं के कारण टीका नहीं लेने का फैसला किया है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने 15 जुलाई को गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया था। अभियान में लगभग तीन महीने, प्रतिक्रियाएं उतनी अच्छी नहीं रही हैं, क्योंकि लगभग 1.6 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं ने इस पर ध्यान दिया है, जिनमें से एक मात्र 869 को पूरी तरह से टीका लगाया गया था।

रिपोर्ट में बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ मंगला गोमारे के हवाले से बताया गया है कि कैसे वे गर्भवती लोगों में टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि उन्होंने न केवल प्रसूति और बाल चिकित्सा वार्ड, बल्कि ओपीडी में भी पोस्टर लगाए हैं। उनके अनुसार, हालांकि, गर्भवती महिलाएं COVID-19 वैक्सीन लेने से आशंकित रहती हैं।

इसके अतिरिक्त, नागरिक प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे सभी अस्पतालों को गर्भवती महिलाओं के लिए उनके प्रसव पूर्व उपचार के दौरान टीकाकरण के लाभों के बारे में परामर्श कार्यक्रम चलाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़े- आर्यन खान को जमानत के लिए करना होगा इंतज़ार

अगली खबर
अन्य न्यूज़