11 महीने की बच्ची ने निगली सेफ्टी पिन, वोक्हार्ट के डॉक्टरों ने बचाई जान!

छोटे बच्चों को कुछ भी मिलता है वे बस उसे खाना चाहते हैं। उनकी समझ में हर चीज खाने के लिए बनी होती है। पैरेंट्स थोड़ा भी ओझल हुए तो वे अपने इस मकसद में सफल भी हो जाते हैं। इसलिए पैरेंट्स को चाहिए कि छोटे बच्चों का खास खयाल रखें और उन्हें अकेले ना छोड़ें।

एक ऐसा ही मामला मुंबई से सटे भाईंदर से आया है। जहां 11 महीने की छोटी बच्ची संगीता ने एक सेफ्टी पिन निगल लिया था। निगलने के बाद उसने हंसना और रोना बंद कर दिया। बच्चे की ऐसी हालत देख पैरेंट्स घबरा गए और लगे हाथ वे एक डॉक्टर के पास लेकर गए। जांच के बाद डॉक्टर ने उन्हें वोक्हार्ट अस्पताल ले जाने के लिए कहा, जहां पर पैरेंट्स को पता चला कि बच्ची ने सेफ्टी पिन निगल लिया था।

तत्काल डॉक्टरों ने बच्ची की सर्जरी की। अगर समय पर सर्जरी नहीं की जाती तो बच्ची की जान भी जा सकती थी। इसलिए डॉक्टरों ने बिना देरी किए यह कारगर कदम उठाया।

वोक्हार्ट हॉस्पिटल के गॅस्ट्रोएन्टेरॉलॉजिस्ट डॉ. ललित वर्मा ने बताया, सेफ्टी पिन बच्ची की अन्न नली में फंस गई थी और यह सेफ्टी पिन खुली हुई थी, जिसे चिमटे के सहारे निकालना मुश्किल था। इससे अन्न नली के फटने का भी खतर था। इसलिए हमने एन्डोस्कोपी करने का निर्णय लिया। एन्डोस्कोपी की सहायता से सेफ्टी पिन को बाहर निकाला गया।

अगली खबर
अन्य न्यूज़