अस्पताल ने वसूला अधिक बिल, BJP ने की कार्रवाई करने की मांग

प्रशासन द्वारा बार बार चेतावनी देने के बाद भी अस्पतालों द्वारा कोरोना मरीजों से इलाज के नाम पर अधिक पैसा वसूल करने का मामला सामने आ रहा है। ताजा मामला मुंबई के मालाड इलाके का है जहां लाइफलाइन मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने एक कोरोना मरीज से इलाज के नाम पर उससे 21 लाख रुपये तक वसूले, यही नहीं आखिरकार मरीज की मौत भी हो गई। हद तो तब हो गई जब अस्पताल ने मरीज के परिजनों से बिना पूरा पैसा चुकाए शव देने से इनकार कर दिया।बाद में यह मामला इतना बढ़ा कि, विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने इस मामले को विधान परिषद में भी उठाया।

प्रवीण दरेकर ने कोविड संकट के दौरान सामान्य मरीजों को लूटने के लिए अस्पताल प्रशासन के खिलाफ़ आईपीसी 302 के तहत केस दर्ज करने की मांग की है।

बताया जाता है कि, करोना से संक्रमित होने के बाद मरीज को मालाड वेस्ट के लाइफलाइन मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दुर्भाग्य से मरीज को बचाया नहीं जा सका। लेकिन मरीज के परिजनों को अस्पताल प्रशासन ने 21 लाख रुपये का बिल थमा दिया। मरीज के परिवार द्वारा 8 लाख रुपये का भुगतान करने के बाद भी अस्पताल वालों ने मरीज का शव नहीं सौंपा। जब इस बात की खबर बीजेपी नेता प्रवीण दरेकर को पता चली तो वे घटनास्थल पर पहुंचे और अस्पताल प्रशासन से इस बात का जवाब मांगा।

जैसे ही बिल का सत्यापन किया गया, यह बात सामने आई कि, अस्पताल में बेड चार्ज, ऑक्सीजन चार्ज, बायोपैक चार्ज, यानी एक ही समय में मरीज के बिल में दो तरह के चार्ज जोड़े गए थे। एक पीपीई किट के लिए 3,500 रुपये का शुल्क लिया गया था।

'बायोमेडिकल वेस्ट चार्जेस' 2,500 रुपये के हिसाब से पूरे बिल में 77,500 रुपये जोड़े गए थे। दवा के नाम पर ही 10 लाख 62 हजार रुपये का बिल बनाया गया था। इस प्रकार, कोरोना के संकट में भी निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों को लूटने का काम किया जा रहा है।

दरेकर ने कहा कि, सरकार द्वारा जारी नियमों की धज्जियां अस्पतालों द्वारा खुल कर उड़ाई जा रही है। सरकार को केवल जीआर जारी करने से काम नहीं चलेगा। बल्कि नियंत्रित और निगरानी करने भी की जरूरत है। ऐसा नहीं होने पर ही अस्पताल 300 रुपये के बिल को 3,500 रुपये का बना रहे हैं।

प्रवीण दरेकर को चेतावनी देते हुए कहा, नगर निगम को तुरंत ऐसे लुटने वाले अस्पतालों के खिलाफ मामला दर्ज करना चाहिए और उन्हें सील करना चाहिए। अन्यथा, भाजपा आंदोलन शुरू करेगी। इस अवसर पर विधायक भाई गिरकर, विनोद शेलार, बाबा सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुनील कोली, नरेंद्र राठौड़, दीपक जोशी, प्रमोद पाटिल आदि उपस्थित थे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़