राज्य में केवल 5 से 6 दिनों के लिए पर्याप्त रक्त उपलब्ध ,सरकार ने रक्तदान के लिए की अपील

एक ओर जहां कोरोना(Coronavirus)  का प्रकोप बढ़ रहा है, वहीं मुंबई सहित राज्य के कुछ हिस्सों में 5 से 6 दिनों तक ही पर्याप्त रक्त की आपूर्ति हो पा रही है। इसलिए, सभी रक्त बैंकों (Blood bank) , गैर सरकारी संगठनों और राजनीतिक नेताओं को पहल करनी चाहिए और रक्तदान शिविरों (Blood donation camp) का आयोजन करना चाहिए और राज्य में खाद्य भंडार बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए, खाद्य और औषधि प्रशासन मंत्री राजेंद्र शिंगने से अपील की।

राज्य में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण स्थिति हाथ से बाहर हो रही है।  कोविड केंद्र और अस्पतालों में बिस्तर दिन पर दिन भर रहे हैं।  स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।  इतना ही नहीं, लेकिन एक बार फिर से, राज्य सरकार लॉकडाउन पर गंभीरता से चर्चा कर रही है।  ऐसे मामलों में, एनीमिया एक बड़ी समस्या हो सकती है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए, डॉ राजेंद्र शिंगेन ने कहा कि स्थिति कुछ हद तक मौजूदा स्थिति के समान है क्योंकि पिछले साल कई बार रक्त की आपूर्ति में कमी थी।  स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुंबई और महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर, ब्लड बैंकों में 5 से 6 दिनों के लिए और कुछ स्थानों पर 10 दिनों के लिए पर्याप्त रक्त होता है।  इसलिए, राज्य के सभी ब्लड बैंकों, गैर-सरकारी संगठनों और राजनीतिक नेताओं को पहल करनी चाहिए और अपने-अपने क्षेत्रों में छोटे और बड़े रक्तदान शिविरों का आयोजन करना चाहिए और राज्य में ब्लड स्टॉक बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

इस बीच, लॉकडाउन पर अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है।  इसके बारे में चर्चा निश्चित रूप से विभिन्न तरीकों से शुरू होती है।  राज्य सरकार मौजूदा प्रतिबंधों को कड़ा करने के लिए कदम उठाएगी।  उस संबंध में लोगों की मानसिकता होनी चाहिए।

यह भी पढ़े- केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय, डाॅ. आंबेडकर जयंती के दिन रहेगी सार्वजनिक छुट्टी

अगली खबर
अन्य न्यूज़