Monkeypox Guidelines : मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र सरकार ने जारी किया दिशा-निर्देश

देश में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में मंकीपॉक्स वायरस के चार मामले मिले हैं और एक संदिग्ध मामला भी सामने आया है।  केंद्र सरकार ने बढ़ते खतरे को देखते हुए मंकीपॉक्स (MoneyPox) वायरस के साथ-साथ कोरोना वायरस  (coronavirus) के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

24 जुलाई को दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक मामला सामने आया था, जिससे देश में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या चार हो गई। अब तक दिल्ली में पहले मंकीपॉक्स के मरीज के संपर्क में आए 14 लोगों की पहचान हो चुकी है और उनमें से किसी में भी कोई लक्षण नहीं दिखा है। 

दिल्ली से पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच एक अन्य मरीज में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण हैं। मरीज को आइसोलेशन में रखा गया है और मरीज के सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं।

मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए केंद्र सरकार के दिशानिर्देश

  • मरीजों के लिए 21 दिन का आइसोलेशन, घावों को ढकने, मास्क पहनने, हाथ साफ रखने, घावों की देखभाल तब तक करने की सलाह दी जाती है जब तक कि पपड़ी पूरी तरह से निकल न जाए।
  • संक्रमित व्यक्ति को ट्रिपल-प्लाई मास्क पहनना चाहिए।
  • दूसरों के साथ संपर्क के जोखिम को कम करने के लिए त्वचा के घावों को यथासंभव रूप से कवर किया जाना चाहिए।
  • रोगियों की देखभाल करते समय उपयुक्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) का प्रयोग करें।
  • जो लोग स्पर्शोन्मुख हैं, लेकिन  मंकीपॉक्स रोगी के संपर्क में आए है उन्हें रक्त, कोशिकाओं, ऊतकों, अंगों या वीर्य का दान नहीं करना चाहिए।
  • संक्रमित जानवर या व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद हाथों को साफ रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, साबुन और पानी से हाथ धोना या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना।
  • बुखार और रैशेज वाले मरीज के पास जाते समय पीपीई किट का इस्तेमाल करना चाहिए।

मंकीपॉक्स के लक्षण

बुखार मंकीपॉक्स का पहला लक्षण है। मंकीपॉक्स के रोगी को एक से तीन दिन तक बुखार रहता है। यह बुखार दो से चार सप्ताह तक रहने की संभावना है। एक अन्य लक्षण त्वचा पर चकत्ते या घाव हैं।

मंकीपॉक्स के लक्षणों में दाने या घाव शामिल हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। 

यह भी पढ़ेकोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन के मामले वापस लिए जाएंगे- एकनाथ शिंदे

अगली खबर
अन्य न्यूज़