बच्चों को अक्टूबर से दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन

अक्टूबर से बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन (corona vaccines) दी जाएगी। भारत ने बच्चों जे लिए बनी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन DNA Zykov-D को मंजूरी दी। देश में 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को अक्टूबर के पहले हफ्ते से कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। इस वैक्सीन को DCGI की तरफ से भी मंजूरी मिल गई है।

देश में 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की संख्या 12 करोड़ तक है। यह टीका सबसे पहले गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों को दिया जाएगा। 

सरकार की कोविड वर्किंग ग्रुप कमेटी के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि 12 से 17 साल की उम्र के उन बच्चों को पहला टीकाकरण दिया जाएगा जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। इस सूची की घोषणा राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की आगामी बैठक में की जाएगी, जो यह तय करेगी कि किन बीमारियों को गंभीर बीमारियों की श्रेणी में शामिल किया जाए। इस आयु वर्ग के स्वस्थ बच्चों को टीकाकरण के लिए मार्च 2022 तक इंतजार करना होगा।

स्वस्थ बच्चों में इस बीमारी से पीड़ित होनेे या इससे मौत होने की संभावना न के बराबर होती है। जबकि 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों में गंभीर बीमारी होने की संभावना 10 से 15 प्रतिशत अधिक होती है। उन्होंने यह भी कहा कि गंभीर बीमारियों वाले बच्चों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी क्योंकि उनके संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़