मनपा अस्पताल में आरएफआईडी सिस्टम

मुंबई – मनपा अस्पतालों में उपकरणों और आरएफआईडी (Radio Frequency Identification) टैग लगाएं जाएंगे ताकि उनकी मैपिंग सही ढंग से हो सकें। यह कदम इसीलिए उठाया गया क्योंकि अब तक मनपा अस्पतालों में जो उपकरण दिए जाते थे उनका वितरण सही रूप से नहीं हो पाता था मतलब कौन सा उपकरण किस अस्पताल को मिला इसे समझने में दिक्कत आ रही थी इसके लिए सही नियम भी नहीं बना था।

मनपा के अस्पताल में विविध जैविक उपचार (Bio Medical) के लिए कई प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक व कम्प्यूटरीकृत उपकरणों का प्रयोग किया जाता था। इसमें सोनोग्राफी के लिए उपयोग में लायी जाने वाली डॉप्लर मशीन, हिमोडाइलाजर्स, ईसीटी, ईसीजी, ईईजी, अल्ट्रासाऊंड उपकरण, एक्सरे मशीन, सीटीस्कैन, एमआरआई, एनेस्थेसिया सहित अलग अलग प्रकार के लगभग 50 से अधिक उपकरणों का समावेश था।

इन उपकरणों की उपलब्धता की सही सही जानकारी मिल सके इसके लिए कम्प्यूटरीकृत पद्धति अपनाते हुए इन पर आरएफआईडी टैग लगाया जाएगा। इन आरएफआईडी पर एक बार कोड होता है जिससे इन सामानों की उपलब्धता की सटीक जानकारी मिल सकेगी। यही नहीं केन्द्रीय क्रय अधिकार प्राधिकरण ने 15 हजार सामानों पर टैग लगाने का दावा भी किया है। इस टैग के माध्यम से सामान का नाम, उसकी प्रोडक्ट और एक्सपाइरी डेट, मॉडल नंबर, कीमत आदि की भी सही सही जानकारी मिल सकेगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़