मुंबई : लाशों के बीच कोरोना रोगियों का इलाज, दिए गए जांच के आदेश

सायन (sion) स्थित लोकमान्य तिलक अस्पताल का वीडियो वायरल (viral video) होने के बाद प्रशासन ने अब इसकी जाँच के आदेश दे दिया है। बता दें कि गुरुवार को एक वीडियो सोशल मीडिया (social media) में वायरल हुआ जिसमें कोरोना (Covid -19) पीड़ित मरीजों का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है और इसी वायरस से मरने वाले लोगों की लाशें भी वहीं पड़ी हुई हैं। वीडियो सामने आने के बाद हड़कंप मच गया। यही नहीं बीजेपी नेता नितेश राणे (nitesh rane) ने उस वीडियो को ट्वीट करते हुए बीएमसी पर निशाना साधा।

वीडियो वायरल होने के बाद अस्पताल प्रशासन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया, जिसमें उन्होंने अपना स्पष्टीकरण दिया है।

लेटर में लिखा है कि, वीडियो की सत्यता और प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए एक जांच समिति का गठन किया गया है।  उसकी रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर मांगी गई है।  इस जांच में पाए गए दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि, अस्पताल प्रशासन का कहना है कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए हर सावधानी बरती जा रही है।  ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए सख्त निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

अस्पताल प्रशासन ने यह भी आश्वासन दिया है कि इस तरह की घटनाओं और विभिन्न कठिनाइयों से विचलित हुए बिना स्वास्थ्य प्रणाली पूरी तरह से काम करती रहेगी।

इसके पहले राज्य सरकार द्वारा 2 मई, 2020 को जारी किये गए परिपत्रक के माध्यम से कहा गया था कि, जिन लोगों की इस वायरस से मौत हो जाती है तो उनके शव आधे घंटे के अंदर उनके घर वालों को सौंपे जाते हैं, लेकिन अब इन शवों को लेने में परिजन आनाकानी कर रहे हैं।

ऐसी स्थिति में संबंधित पुलिस स्टेशन के साथ-साथ आपदा प्रबंधन विभाग को भी सूचित करना पड़ता है।  इसके अलावा, सभी जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद शवो को आगे की कार्रवाई के लिए मुर्दाघर में भेजा जाता है।

कोरोना से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग कड़ी मेहनत कर रहे हैं।  नगरपालिका प्रशासन प्रभावितों के साथ-साथ सामान्य मुंबईकरों को भी उचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़