मुंबई के 4 अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण की होगी शुरुआत

सीरम इंस्टीट्यूट का कोविशिल्ड और भारत बायोटेक (bharat biotec) के कोवैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद मुंबई में 4 प्रमुख अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण की शुरूआत की जाएगी।कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. संजय ओक ने इसकी जानकारी दी।

कोरोना टीकाकरण की शुरुआत केईएम, सायन, नायर और कूपर अस्पतालों में पहले शुरू की जाएगी। संजय ओक ने कहा कि, कोरोना वैक्सीन चरणों में दिया जाएगा। डॉक्टरों, नर्सों, वार्डबॉय, सफाईकर्मियों और पुलिस को पहले चरण में टीका लगाया जाएगा। इसके बाद इस वैक्सीन को कोमोर्बिड कंडीशन वाले लोगों को दी जाएगी। यह टीका 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दिया जाएगा।

ओक ने कहा, कोई भी टीका 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि यह टीका काफी हद तक सुरक्षित है। BMC अस्पतालों को टीकारण का बहुत अनुभव है। टीकाकरण कार्यक्रम पहले भी कई बार लागू किए गए हैं। जिसे कोरोना हुआ था, और जिसे नहीं हुआ था, सभी को इस टीके की जरूरत है। यह वैक्सीन एंटीबॉडी का उत्पादन करती है और इम्म्युनिटी सिस्टम को बढ़ाती है।

अहमदाबाद में कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के कैडिला वैक्सीन को मंजूरी दी गई है।  कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ी जा रही इस लड़ाई में देश ने अपनी तीसरी बड़ी जीत हासिल की है।  केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने कोरोना पर विशेषज्ञ समिति ने, इंडिया बायोटेक स्वदेशी कोविड वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की सिफारिश की थी। हालांकि उस टीके को आखिरकार मंजूरी दे दी गई है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़