वाशी के विष्णुदास भावे नाट्यगृह में शुरू हुआ कोविड टीकाकरण जंबो सेंटर

वाशी (Vashi) में विष्णुदास भावे नाट्यगृह (Vishnudas bhave)  में एक विशेष जंबो टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया है।  इसकी क्षमता प्रतिदिन 1000 लोगों को टीका लगाने की है।  थिएटर के मंच पर एक टीकाकरण बूथ स्थापित किया गया है और सभागार में सीटों पर एक प्रतीक्षा और अवलोकन कक्ष स्थापित किया गया है।

नवी मुंबई नगर निगम ने 31 जुलाई तक नगर निगम क्षेत्र में 45 वर्ष से अधिक आयु के 100 प्रतिशत व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक देने का लक्ष्य रखा है।  इसके लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने की कार्रवाई की गई है।

यद्यपि वर्तमान में टीकों की आपूर्ति कम आपूर्ति में है, आयुक्त ने यह सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दिया है कि टीकों की उपलब्धता के बाद कोई समस्या नहीं है और टीकाकरण प्रक्रिया तुरंत शुरू की जा सकती है।

वर्तमान में निगम के पास 3 अस्पताल हैं अर्थात ईएसआईएस अस्पताल, सेक्टर 5, वाशी में जंबो टीकाकरण केंद्र जैसे 32 स्थानों पर टीकाकरण किया जा रहा है।  विष्णुदास भावे नाट्यगृह में जंबो टीकाकरण केंद्र को अब जोड़ा गया है।  इसके अलावा टीकाकरण केंद्रों की संख्या को और बढ़ाने के लिए 50 सामुदायिक केंद्रों और विभिन्न विभागों के स्कूलों में टीकाकरण केंद्र शुरू करने की योजना है।विष्णुदास भावे नाट्यगृह स्थित पूर्णतः वातानुकूलित टीकाकरण केन्द्र समस्त सुविधाओं से पूर्णतः सुसज्जित है। कुर्सियाँ और पंखे भी हैं।

नवी मुंबई नगर निगम क्षेत्र में अब तक 2 लाख 57 हजार 808 नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है.  इनमें से 92,736 नागरिकों ने वैक्सीन की दूसरी खुराक ले ली है।  दूसरे शब्दों में टीके की कुल 3 लाख 50 हजार 544 खुराक दी जा चुकी है।  यह इस तथ्य के कारण है कि कोविशील्ड और कोवासिन के समान टीके की दूसरी खुराक की आवश्यकता होती है।  इसके लिए प्रत्येक केंद्र पर दोनों टीकों के पंजीकरण की अलग-अलग व्यवस्था की गई है।  उपलब्ध टीके की मात्रा के अनुसार टीकाकरण की योजना बनाई गई है।

यह भी पढ़े- कोवैक्सिन की अपेक्षा कोविशील्ड की पहली डोज अधिक इम्युनिटी बनाती है : ICMR

अगली खबर
अन्य न्यूज़