विटामिन की जगह दी कैंसर की दवा, छोटी से गलती बनी जानलेवा

कानून का डर अपराधी प्रवृत्ति जैसे लोगों के डर से किस कदर निकल गया है इसकी एक बानगी सामने आई है। एक मेडिकल स्टोर वाले ने एक मरीज दिगंबर धुरी को विटामिन की गोलियों की जगह कैंसर की गोली दे दी जिससे मरीज की मौत हो गयी। शिकायत के बाद FDA ने कार्रवाई करते हुए मेडिकल स्टोर का लाइसेंस कैंसल कर दिया, लेकिन मेडिकल स्टोर वाले ने FDA के इस कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट में जाकर स्टे ले लिया और फिर से दवाइयां बेचने लगा। जब मुंबई लाइव ने यह खबर प्रमुखता से छापी तब सरकार चेतते हुए 'स्टे' हटाया और मेडिकल स्टोर का लाइसेंस रद्द कर दिया।

 छोटी से गलती बनी जानलेवा 

मालाड का रहने वाला दिगंबर धुरी डॉक्टर की पर्ची लेकर जब कल्पेश मेडिकल स्टोर गया तो उसे विटामिन की गोलियों की जगह कैंसर की गोली दी गयी, यानि Folimax 10 की जगह folitrax 10 दी गयी, M और R फर्क के चलते विटामिन की जगह कैंसर की गोली दे दी गयी। इस गोली को 5 दिन तक खाने के बाद धुरी की तबियत बिगड़ने लगी और उसकी मौत हो गयी।

 

मुंबई लाइव की खबर का असर 

इस मामले में FDA ने जांच की तो मेडिकल स्टोर वाले को दोषी पाते हुए केस दर्ज किया और उसका लाइसेंस रद्द करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया। लेकिन मेडिकल स्टोर वाले ने FDA के कार्रवाई को कोर्ट में चुनौती देते हुए कोर्ट से 'स्टे' हासिल कर लिया। और फिर से अपनी दुकान चलाने लगा। जब मुंबई लाइव ने इस खबर को प्रमुखता से छापा तो खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री गिरीश बापट ने खुद पहल करते हुए मेडिकल स्टोर का लाइसेंस रद्द कराया।

अगली खबर
अन्य न्यूज़