कोरोना हॉटस्पॉट बना कल्याण-डोंबिवली मनपा, ठाणे से आगे निकली KDMC

कल्याण-डोंबिवली (KDMC) में लगातार कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। अब यह इलाका कोरोना (Covid-19 hotspot) के नए हॉटस्पॉट के रुप में उभर रहा है। इसके अलावा यह क्षेत्र अब ठाणे से आगे निकल गया है। ठाणे में अब तक कुल 14,114 मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 5,608 सक्रिय मामले हैं। जबकि मंगलवार तक, कल्याण-डोंबिवली (KDMC) में कुल 207 मौतें हुई हैं, और 6,433 सक्रिय मामले हैं।  

यह हैरान करने वाली बात है कि कल्याण-डोंबिवली में मई के शुरू में बहुत कुछ नियंत्रण में था। लेकिन बाद के दिनों में कोरोना मामलों में जिस तरह से वृद्धि हुई वह काफी चौकानें वाला है।

हाल के दिनों में जिस तरह से कल्याण-डोंबिवली में COVID-19 के मामले बढ़े हैं उससे यह इलाका मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR)  में कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट (KDMC Corona hotspot) बना दिया है।  

स्थानीय निवासियों और समाजिक कार्यकर्ताओं ने कोरोना के बढ़ते हुए केस के लिए KDMC को जिम्मेदार बताया है। उनका कहना है कि जिस तरह से कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (KDMC) इस घातक वायरस से लड़ने की तैयारियां की है वह काफी नहीं है।

इसके पहले मई की शुरुआत में, KDMC ने अपने सभी आवश्यक कर्मचारियों को कोरोना संबंधी काम को रोककर उन्हें ड्यूटी पर वापस जॉइन करने का निर्णय लिया था। हालांकि, इस घोषणा के बाद आम लोगों में आक्रोश बढ़ गया, जिसके बाद KDMC को अपने निर्णय को रद्द करना पड़ा था।

निवासियों ने यह भी उल्लेख किया कि KDMC स्थिति को संभाल नही पा रही है। जबकि KDMC के 20 स्वास्थ्य केंद्रों में 4,471 COVID-19 बेड थे। इसके अलावा, 2 जुलाई तक जो लॉकडाउन लागू किया गया था, उसमें भी कोरोना के मामले में वृद्धि हुई है।

इसके अलावा KDMC अधिकारियों ने 'chase the virus' में भी विफल रही जबकि इसी मुहिम के जरिये बीएमसी ने धारावी जैसे क्षेत्रों में सफलतापूर्वक काम किया था, जो कोरोना के व्यापक स्क्रीनिंग और परीक्षण के लिए नियंत्रण के कारण प्रकोप को नियंत्रित करने में कामयाब रहा है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़