एकनाथ शिंदे: राज्य एमएमआर में 14 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करेगा

महाराष्ट्र सरकार राज्य के शहरी विकास मंत्री, एकनाथ शिंदे(Eknath shinde)  के अनुसार "वायुमंडलीय वायु से ऑक्सीजन का उत्पादन" करने के लिए 14 केंद्र स्थापित करेगी।  ये संयंत्र मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) में प्रभावी ढंग से चिकित्सा ऑक्सीजन वितरित करने के लिए पूरी तरह से स्थापित किए जाएंगे।

शिंदे ने बताया कि तीन ऐसे ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र ठाणे में, दो कल्याण-डोंबिवली में, दो नवी मुंबई में, और एक-एक अम्बरनाथ, बदलापुर, भिवंडी, मीरा-भायंदर,  पनवेल, उल्हासनगर, और वसई-विरार में होंगे

एकनाथ शिंदे ने बताया कि “प्रत्येक संयंत्र एक दिन में दो टन ऑक्सीजन का उत्पादन करेगा, जिसे 200 ऑक्सीजन बेड के लिए आपूर्ति की जाएगी।  उत्पादन में शामिल एजेंसियों का चयन किया गया है, और कार्य आदेश जारी किए गए हैं, जो कुछ दिनों में चालू हो जाएगा, ”।

गढ़चिरौली जिले के संरक्षक मंत्री का कार्यभार संभालने वाले शिंदे ने कहा कि जिले में प्रतिदिन 1.5 टन ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले पांच से छह संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।  उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सा ऑक्सीजन की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों के साथ नए संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं।

इसके अलावा, पालघर जिला कलेक्टर, डॉ। मानेक गुरसल ने कहा कि राज्य सरकार ने जौहर और पालघर तालुका में दो ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों के लिए district 3.2 करोड़ जारी किए हैं।

कोरोनोवायरस महामारी ने देश के स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे का परीक्षण किया है, जबकि चिकित्सा ऑक्सीजन की कमी कई रोगियों के लिए घातक साबित हुई है।  इसे ध्यान में रखते हुए, केंद्र और राज्य सरकारों ने आने वाले दिनों में चिकित्सा ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति बनाए रखने का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ेबढ़ी हुई फीस का भुगतान न करने के कारण छात्र परीक्षा से वंचित ?, शिक्षा अधिकारियों से करें शिकायत

अगली खबर
अन्य न्यूज़