DGCI द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए मोडर्ना वैक्सीन को मिली इजाजत!

भारत के पास अब कोरोना (Corinavirus)  के खिलाफ लड़ाई में एक और वैक्सीन होगी।  मुंबई स्थित दवा कंपनी सिप्ला को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से आपातकालीन उपयोग के लिए मोडर्ना  कोरोना वैक्सीन आयात करने की मंजूरी मिल गई है।

इस संबंध में सरकार जल्द ही घोषणा कर सकती है। अमेरिका ने पहले भारत को कोवैक्स के जरिए आधुनिक टीके उपलब्ध कराने पर सहमति जताई थी।  साथ ही केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से मंजूरी मांगी गई थी।  इस संबंध में समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है।

सिप्ला ने डीसीजीआई (DCGI)  से यूएस फार्मा मेजर की ओर से इन टीकों के आयात और विपणन को अधिकृत करने का अनुरोध किया था।  तब से डीसीजीआई ने अब सिप्ला को वैक्सीन आयात करने की मंजूरी दे दी है।

टीकाकरण अभियान के तहत भारत में ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवासिन और रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन दी जा रही है।  अब जबकि आधुनिक वैक्सीन भारत में आ गई है, नागरिकों के पास चौथा विकल्प होगा।

आधुनिक टीके कोरोना से बचाव के लिए आरएनए पर निर्भर हैं, ताकि कोशिकाओं को कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा बनाने के लिए प्रोग्राम किया जा सके।  फाइजर के साथ इस वैक्सीन को अमीर देश पसंद कर रहे हैं। जानकारों के मुताबिक कोरोना के खिलाफ वैक्सीन 90 फीसदी तक असरदार है.

लगभग 120 मिलियन अमेरिकियों ने अब तक फाइजर और मॉडर्न खुराक ली हैं, उनमें से किसी को भी कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं है।  संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ MRNA टीकों के भंडारण पर जोर दे रहे हैं।

 जापान जून के अंत तक फाइजर की 10 करोड़ डोज स्टोर करने का भी काम कर रहा है।  विशेषज्ञों का कहना है कि कम लागत, शिपिंग और भंडारण के मुद्दों के कारण कम आय वाले देशों में एमआरएनए-आधारित टीकों की उपलब्धता सीमित हो सकती है।

यह भी पढ़े- राज्य में मंगलवार को सामने आए 8085 नए कोरोना के मरीज

अगली खबर
अन्य न्यूज़