जल्द ही विदेशों में टीकाकरण करने वाले लोग Co-WIN पोर्टल के माध्यम से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे

देश में टीकाकरण अभियान जोर-शोर से शुरू हो गया है। जिन लोगों को देश में अपने वैक्सीनेशन मिले हैं, वे अपने प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए को-विन पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।  अब चीजें खुलने के साथ, लोग इन प्रमाणपत्रों को दिखा सकते हैं और न यात्रा कर सकते हैं।

जिन लोगों को विदेश में वैक्सीनेशन मिले थे, उन्हें इस संबंध मे सर्टिफिकेट संबंधित  समस्या का सामना करना पड़ रहा था।  इस चिंता को दूर करने के लिए, एक सरकारी अधिकारी ने घोषणा की है कि जिन भारतीयों और विदेशियों ने अपना COVID-19 टीकाकरण प्राप्त किया है, वे Co-Win पोर्टल के माध्यम से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने सकते है।  फिलहाल फाइजर और जॉनसन एंड जॉनसन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है।  संबोधित करने के लिए यह भी कहा गया है कि भारत में स्वीकृत नहीं होने वाले टीकाकरण को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

इस पर टिप्पणी करते हुए, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के भारत के COVID-19 कार्यकारी समूह के अध्यक्ष डॉक्टर एन के अरोड़ा ने एजेंसियों से कहा, “इस संबंध में लोगों से कई अनुरोध और पूछताछ की गई है।  ऐसे भारतीय या विदेशी हैं जिन्हें अन्य देशों में फाइजर या सिनोफार्म जैसे टीकों की एक या दो खुराक मिली हैं और वे भारत आने और रहने की योजना बना रहे हैं।  कई अन्य के साथ उक्त टीके भारत में स्वीकृत नहीं हैं।  ऐसे लोगों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हम एक प्रावधान पर काम कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "विभिन्न उद्देश्यों के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र दुनिया में हर जगह महत्व रखता है।  लेकिन भारत में टीकाकरण प्रमाण पत्र के लिए, एक व्यक्ति जिसे पहले से ही टीका लगाया गया है, उसे फिर से यहां जाब्स लेने की आवश्यकता नहीं है।  हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे लोगों को को-विन प्लेटफॉर्म के माध्यम से टीकाकरण प्रमाण पत्र मिल सके।  हम जल्द ही अपने राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में इस सुविधा को सक्षम करेंगे।"

वर्तमान में, तीन टीके हैं जिन्हें भारत में प्रशासित किया जा रहा है - कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक वी। हाल ही में, मॉडर्न को भी एक आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली है।

यह भी पढ़े- ओबीसी के लंबित मुद्दों का होगा समाधान- उद्धव ठाकरे

अगली खबर
अन्य न्यूज़