खुशखबरी! नवी मुंबई पहुंची स्पूतनिक वी वैक्सीन

रूस (Russia) निर्मित कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) का टीका स्पूतनिक-वी नवी मुंबई में भी पहुंच गई है। नवी मुंबई (navi mumbai) के नेरुल (nerul) के तेरणा स्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में गुरुवार को 75 नागरिकों को स्पूतनिक-वी का टीका दिया गया। इसके पहले मुंबई में भी स्पूतनिक-वी (Sputnik V) का टीका आ चुका है।

सबसे पहले यह टीका सानपाड़ा की रहने वाली युवती फ़ायना फिलिप को दिया गया। स्पूतनिक वी वैक्सीन लगवाने के लिए पहले आरोग्य सेतु पर पंजीकृत करने की आवश्यकता है। इसके अलावा 9619454545 पर कॉल करके भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

तेरणा स्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।

इस बीच, नवी मुंबई नगर निगम प्रशासन ने स्पूतनिक वैक्सीन की भारत में आपूर्तिकर्ता डॉ. रेड्डीज से इस वैक्सीन खरीदने का फैसला किया है। अगले एक सप्ताह के भीतर पालिका को वैक्सीन मिल जाएगी। नगर पालिका को पहले चरण में दस हजार वैक्सीन किट मिलेगी।

रूस के स्पूतनिक वी का निर्माण भारत में डॉ.  रेड्डीज लैबोरेट्रीज (dr. Reddy laboratories) द्वारा किया जा रहा है। इस वैक्सीन की कीमत भारत में 1,145 रुपये रखी गयी है।

रूसी वैज्ञानिकों ने हेल्थ से संबंधित मासिक पत्रिका 'द लैंसेट' में टीका से संबंधित पहली रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

रिपोर्ट के अनुसार, रूस में वैक्सीन के शुरुआती परीक्षणों में वैक्सीन के प्रति रोगप्रतिकारक के लक्षण दिखाई दिए।

इस टेस्ट में शामिल जिन जिन लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ यह टीका दिया गया था, उनके शरीर में वायरस से लड़ने के लिए एक एंटीबॉडी तैयार हुई। विशेष रूप से यह दावा भी किया गया था कि, इस परीक्षण से कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अगले पांच महीनों में भारत को दो अरब खुराक उपलब्ध कराई जाएगी। वैक्सीन को रूस द्वारा 11 अगस्त, 2020 को पंजीकृत किया गया था। यह दुनिया भर में कोरोना के खिलाफ पहला टीका है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़