इस एक्ट के लागू होने से लुटेरे डॉक्टरों पर लगेगी लगाम...

मुंबई – मरीजों के लिए खुशखबरी है। छोटी से छोटी बीमारी के इलाज के लिए मनमानी कीमत वसूलने वाले डॉक्टरों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने क्लिनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट निकाला है और जल्द ही इसे लागू करने के लिए सभी राज्यों को आदेश दिया है। इस एक्ट से डॉक्टर मरीजों से मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे। 

सार्वजनिक स्वास्थ्य आन्दोलन के को-ऑर्डिनेटर डॉ. आनंद फडके और सार्वजनिक आन्दोलन के कार्यकर्ता उमेश खके इस आन्दोलन को लागू करवाने के लिए पिछले तीन सालों से केंद्र सरकार और राज्य सरकार से सम्पर्क में हैं। डॉ. आनंद फडके ने बताया कि अगर यह एक्ट लागू हो जाता है तो इलाज में होने वाले बेतहाशा खर्चों पर नियंत्रण लगेगा। डॉ. आनंद ने यह भी बताया कि अस्पताल प्रशासन और डॉक्टरों की लॉबी के दबाव में सरकार इस एक्ट को लागू करने में आनाकानी कर रही है। 

जबकि उमेश खके ने राजनीतिक इच्छाशक्ति न होने का हवाला देते हुए कहा कि अगर यह एक्ट लागू नहीं हुआ तो हम सरकार से लगातार फॉलोअप लेते रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि सरकार की तरफ से यह एक्ट तीन साल पहले ही तैयार किया जा चुका था लेकिन ऊपरी दबाव (अस्पताल और डॉक्टर) के चलते इसे सामने नहीं लाया गया।

अगली खबर
अन्य न्यूज़