'मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी' अभियान में 8 करोड़ लोगों का सर्वेक्षण

मुंबई(Mumbai) सहित पूरे राज्य में कोरोना (Coronavirus) का प्रकोप बढ़ रहा है। बीएमसी इस बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाने और नागरिकों को उचित उपचार प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रहा है।  इसके अलावा, राज्य के नागरिकों की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, "मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी"हम सभी की जिमेदारी है। 

अधिकारियो के साथ बैठक

मुख्यमंत्री ने टेलीविजन के माध्यम से जिला परिषदों के माध्यम से इस अभियान के कार्यान्वयन की समीक्षा की।  इस समय, साड़ी और ILI रोगियों को अधिक सख्ती से खोजा जाना चाहिए और विस्तार अधिकारियों और अन्य वरिष्ठ एजेंसियों द्वारा प्रतिदिन सर्वेक्षण टीमों की रिपोर्ट की जांच की जानी चाहिए।  यह अभियान केवल सरकार के लिए ही नहीं, बल्कि लोगों के लिए भी है।  अपने परिवार को

राज्य के 34 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में 8 करोड़ से अधिक लोगों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण(health survey)  'मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी' अभियान में किया गया है।  टीमों द्वारा कुल 24 लाख परिवारों का दौरा किया गया है।  जिला परिषद ने 1 करोड़ 84 लाख परिवारों को जाने का लक्ष्य दिया है, जिसमें से 24 लाख परिवार हैंलक्ष्य का 13 प्रतिशत हासिल किया गया है।  इसमें साड़ी और ILI के 15,392 और कोविद के 6,938 मरीज मिले।  सहानुभूति रोगों वाले 2 लाख 6 हजार 211 व्यक्ति पाए गए।

सर्वेक्षण में शामिल आबादी में पुणे, नासिक और कोल्हापुर से सबसे अधिक कोविद रोगी पाए गए।  यह बताया गया कि ठाणे क्षेत्र से 21 प्रतिशत, नासिक क्षेत्र से 10 प्रतिशत, पुणे से 18 प्रतिशत, कोल्हापुर से 15 प्रतिशत, औरंगाबाद से 12 प्रतिशत, लातूर से 13 प्रतिशत, अकोला से 13 प्रतिशत और नागपुर क्षेत्र से 6 प्रतिशत सर्वेक्षण किया गया।

यह भी पढ़े- 19 रेलवे स्टेशनों पर खाद्य वेंडिंग मशीन लगाएगी मध्य रेलवे

अगली खबर
अन्य न्यूज़