ठाणे - कोरोना वैक्सीन की जगह गलती से दी एंटी रैबीज वैक्सीन!

ठाणे में एक चौका देनेवाला मामला सामने आया है। कलवा निवासी जो कोरोना की वैक्सीन लेने स्वास्थ्य केंद्र गया था उसे गलती से रेबीज का टीका (ARV) लग गया था। ठाणे नगर निगम (TMC) ने उस केंद्र के डॉक्टरों और नर्सों को निलंबित कर दिया है। निगम ने कहा कि रेबीज का टीका लगाने वाले व्यक्ति की हालत स्थिर है।

टीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त संदीप मालवी ने कहा, “संबंधित मरीज राजकुमार यादव कोविशील्ड वैक्सीन के बारे में पूछताछ करने के लिए कलवा पूर्व के एटकोनेश्वर नगर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र गए थे। केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. राखी तावड़े ने कोविशील्ड वैक्सीन के केस पेपर सौंपकर लाइन में इंतजार करने को कहा।

अन्य बीमारियों का भी करते है इलाज

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अटकोनेश्वर और आसपास की मलिन बस्तियों में अन्य सभी स्वास्थ्य बीमारियों का इलाज करता है।  कोविड के अलावा, वे अन्य टीके भी पेश करते हैं।

मालवी ने आगे कहा, 'जब वैक्सीन लेने की उनकी बारी आई तो संबंधित नर्स कीर्ति रयात ने उनके केस पेपर की जांच नहीं की और न ही वैक्सीन की जांच की,  उसने मान लिया कि वह ARV के लिए वहां था।  इसके बाद उसे  रेबीज का टीका लगाया गया।  यह नर्स और चिकित्सा अधिकारी की जिम्मेदारी थी कि वे मरीज को टीकाकरण के बारे में सूचित करें और कोई भी टीका देने से पहले केस पेपर की जांच करें।”

मालवी ने बताया कि उनके किसी भी स्वास्थ्य केंद्र में इस तरह की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। "हम दोनों को सस्पेंड कर दिया गया है।  तावड़े के नेतृत्व में इस घटना की निगरानी नहीं की गई, जिसे मरीज की जान को खतरे में डालने के आरोप में निलंबित भी कर दिया गया था।  यादव की हालत स्थिर है और हम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं।"

टीएमसी के एक सूत्र ने कहा, 'वैक्सीन मिलने के बाद यादव ने पूछा कि उन्होंने कौन सा वैक्सीन दिया है.  नर्स ने उसे बताया कि यह रेबीज का टीका है, जिसके बाद वह घबरा गई और कहा कि उसे कोवशील्ड का टीका लग जाएगा।  उन्होंने स्पष्टीकरण की मांग की, जिसके बाद जांच की गई।"

ठाणे के मेयर नरेश म्हस्के ने आगे कहा कि केंद्र एक झुग्गी बस्ती में स्थित है जहां अधिकांश लाभार्थी अशिक्षित हैं और उनका मार्गदर्शन करना चिकित्सा कर्मचारियों का कर्तव्य है।  म्हास्के ने कहा, "मुझे घटना की जानकारी दी गई और तुरंत जांच करने और जिम्मेदार कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया"

यह भी पढ़ेगुलाब चक्रवात के बाद अब 'शाहीन' का खतरा!

अगली खबर
अन्य न्यूज़