घर पर ही करें कोरोना टेस्ट, आधे घंटे में पाएं रिजल्ट, अमेरिका ने तैयार की किट

अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट (self vividh test kit) को मंजूरी दे दी है। इस किट के माध्यम से लोग घर पर कोरोना (Covid19) का टेस्ट कर सकेंगे। इसके माध्यम से मात्र 30 मिनट में परिणाम सामने आ जायेगा। घर पर टेस्ट करने वाली कोरोना (Coronavirus) की यह पहली किट है।

USFDA ने एक बयान जारी कहा है कि, इस सिंगल यूज टेस्ट किट को लूूकीरा हेल्थ द्वारा विकसित किया गया है। इस किट के माध्यम से नाक में से स्वैब के नमूनों का परीक्षण किया जाता है। यूएसएफडीए के अनुसार, 14 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग इस किट के माध्यम से कोरोना का परीक्षण कर सकते हैं। हालांकि, 14 वर्ष से कम उम्र के लोगों का टेस्ट एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता से ही कराना चाहिए।

यूएसएफडीए के आयुक्त स्टीफन हान ने कहा कि अब तक हम घर जाकर कोविड19 का टेस्ट करते थे और नतीजों का इन्तजार करते थे।

लेकिन यह पहली किट है जिसका उपयोग लोग अपने आप कर सकेंगे और इसका रिजल्ट घर पर पा सकेंगे। यही नहीं इस किट का इस्तेमाल अस्पतालों में भी किया जा सकता है।

अमेरिका ने सभी नागरिकों को टीका लगाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। अभियान अगले महीने शुरू होगा और उम्मीद है कि दिसंबर के अंत तक लगभग दो करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा।

बताया जा रहा है कि अप्रैल तक कोरोना वैक्सीन की 700 मिलियन खुराक तैयार हो जाएंगी।  इस गणना के साथ, अप्रैल और जुलाई के बीच सभी अमेरिकी नागरिकों का टीकाकरण पूरा हो जाएगा। मॉडर्ना और फाइजर द्वारा विकसित वैक्सीन की दो खुराक एक व्यक्ति को देनी होगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़