SRA झोपड़धारकों के लिए 'आसरा' ऐप हुआ लांच, हर जानकारी होगी इसमें

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को 'आसरा' ऐप का उद्घाटन किया। इस ऐप के जरिये लोग आसानी से झोपड़पट्टी पुनर्विकास योजना (SRA) से जुड़े एक क्लिक पर परियोजनाओं की स्थिति जान सकेंगे। साथ ही परियोजनाओं की मंजूरी, मैपिंग सहित तमाम की सुविधाओं की भी जानकारी इस ऐप पर मौजूद होगी।

SRA में कई खामियां 

मुंबई को झोपड़पट्टी मुक्त करने के लिए 1996 में एसआरए योजना शुरू की गयी थी. एक अनुमान के मुतबिक मुंबई में इस समय 52 फीसदी लोग झोपड़ों में रहते हैं। लेकिन 22 साल बाद भी स्थिति जस की तस है. बल्कि इस योजना में भ्रष्टाचार ने गहरी जड़ें जमा ली. कई बार परियोजना में पारदर्शिता नहीं होने का आरोप भी लगता रहा है. लोग यह भी आरोप लगाते थे कि बिल्डर उन्हें सही जानकारी नहीं दे रहा है. लोगों को उनका सीएसटी नंबर और प्लान तक नहीं पता होता था. इसके आलावा झोपड़ाधारकों और डिवेलपरों को हर छोटे भी काम के लिए बांद्रा स्थित एसआरए के ऑफिस में जाना पड़ता है। 

काम में पारदर्शिता आए और लोगों का आने जाने में समय बचें इसीलिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक कपूर ने काम-काज को डिजिटल करने का प्लान बनाया। और अब उसी का नतीजा है कि मंगलवार को सीएम ने 'आसरा' को लांच किया।

 

ऐप के लाभ 

11 सितंबर से काम शुरू करने वाले इस ऐप की कई खूबियां हैं, इस ऐप से झोपड़ाधारक कहीं भी रह कर अपनी परियोजना से जुड़े सभी प्रकार की जानकारियां हासिल कर सकेगा। साथ ही सरकार द्वारा किन परियोजनाओं को मंजूर किया गया है, यह भी जान सकेगा। इसके अलावा जमीन मैपिंग की सुविधा से शहर में कहां कितने झोपड़े हैं, इसकी भी जानकारी इस ऐप पर मौजूद होगी।  

अगली खबर
अन्य न्यूज़