मुंबई - मध्य रेलवे ने प्रमुख स्टेशनों पर 9 EV चार्जिंग सुविधा की शुरुआत की

पेट्रोल  ( PETROL) और डीजल ( DIESEL)  के बढ़ते दामो को देखते हुए अब राज्य के साथ साथ पूरे देश मे EV ( इलेक्ट्रोनिक वाहन) की मांग बढ़ती जा रही है।  जिसके देखते हुए कई प्राइवेट कंपनियो के साथ साथ अब रेलवे ने भी EV चार्जिंग की सुविधा देना शुरु कर दिया है।  इसी कदम को आगे बढ़ाते हुए मध्य रेलवे ने मुंबई डिवीजन के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर नौ इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग सुविधाएं स्थापित की हैं।

इन स्टेशनो पर की गई है शुरुआत

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के महाराष्ट्र सरकार के प्रयास में योगदान करते हुए रेलवे ने ये कदम उठाया है।  मध्य रेलवे( CENTRAL RAILWAY)  ने 9 स्टेशनों यानी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT ), दादर, भायखला, परेल, कुर्ला, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT), भांडुप, कल्याण और पनवेल स्टेशन पर ईवी चार्जिंग की सुविधा शुरु की है।  

इन महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर ईवी चार्जिंग सुविधाएं पर्यावरण स्थिरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देंगी क्योंकि यह कार्बन उत्सर्जन को कम करती है और साथ ही कम रखरखाव आवश्यकताओं को सुविधाजनक बनाने के अलावा लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करती है। 

मध्य रेलवे को अतिरिक्त आय देना भी उद्धेश

रेलवे स्टेशनों पर यह सार्वजनिक चार्जिंग सुविधा चौबीसों घंटे काम कर रही है और EV को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे को भी बढ़ाएगी, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। गैर-किराया राजस्व योजना के माध्यम से इस EV चार्जिंग सुविधा का मकसद  हरित पहल को बढ़ावा देने के साथ साथ मध्य रेलवे को अतिरिक्त आय देना भी है।

यह भी पढ़े- Mumbai Rains- मुंबई में 15 सितंबर को ऑरेंज अलर्ट

अगली खबर
अन्य न्यूज़